अनुसंधान- ह्रदय रोग से बचना चाहते हैं तो प्रतिदिन खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की व्यस्त जीवनशैली बढ़ते में तनाव, अनियमित खानपान आदि के कारण हृदय रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. लेकिन यदि खानपान का विशेष ध्यान रखा जाए तो इसमें कमी लाई जा सकती है.

अनुसंधान- ह्रदय रोग से बचना चाहते हैं तो प्रतिदिन खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां 

चलिए जानते हैं विस्तार से-

हृदय रोग से बचना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दें. इससे न सिर्फ स्वास्थ्य अच्छा रहता है बल्कि ह्रदय की बीमारी के खतरे से बचाव भी हो सकता है.

एक नए अध्ययन में कुछ इसी तरह की सलाह दी गई है. इसका दावा है कि प्रतिदिन महज एक कप नाइट्रेट से भरपुर सब्जियों का सेवन करने से हृदय रोग के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. दुनिया में हर साल लगभग 1 करोड़ 80 लाख लोगों की मौत हो जाती है.

ऑस्ट्रेलिया की एडिथ कवान यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है अध्ययन में इस बात पर गौर किया गया है कि नियमित रूप से हरे पत्तेदार और चुकंदर जैसी नाइट्रेट युक्त सब्जियों का सेवन करने वाले लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है या नहीं ? इन लोगों में यह भी परीक्षण किया गया है कि इसमें हृदय रोग का खतरा कम रहा है या नहीं ?

शोधकर्ताओं ने डेनमार्क में 50,000 से ज्यादा लोगों पर करीब 23 साल तक किए गए एक अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है. अध्ययन की प्रमुख शोधकर्ता डॉ कैथरीन गुंडों ने कहा हमारे नतीजों से जाहिर होता है कि इस तरह के आसान खानपान से लोग हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

प्रतिदिन एक कप कच्चे या आधा कप पकी नाइट्रेट युक्त सब्जियों के सेवन से हृदय रोग के खतरे से बच सकते हैं?

स्रोत- दैनिक जागरण.

Post a Comment

0 Comments