गर्मी में बीमार होने से बचना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में करें इस ड्रिंक को शामिल, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

कल्याण आयुर्वेद - बेल एक ऐसा फल है, जो पेड़ से टूटने के बाद भी कई दिनों तक सही रह सकता है. इसकी प्रकृति ठंडी होती है. इसमें बहुत से पोषक तत्व जैसे - प्रोटीन, आईरन, जिंक, बीटा केरोटिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और विटामिंस एंड मिनरल्स होते हैं, जो कई तरह की परेशानियों से हमें बचाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसका ड्रिंक पीने के फायदे बताएंगे.

गर्मी में बीमार होने से बचना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में करें इस ड्रिंक को शामिल, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.बेल में मौजूद विटामिन ए, आयरन और जिंक आंखों और बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह बालों को ड्राई होने से बचाता है और आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है.

2.बेल में anti-diabetic गुण होते हैं, जो खून में ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है. डायबिटीज के रोगी को बेल का सबक जरूर पीना चाहिए. आपको बता दें डायबिटीज के रोगी बेल को सीधे तौर पर भी खा सकते हैं और अगर शरबत पीते हैं, तो इसमें चीनी की जगह शुगर फ्री का इस्तेमाल करें.

3.बेल को पेट के रोगों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. यह पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और डाइजेशन बेहतर बनाता है. बेल का शरबत पीने से कब्ज और बवासीर से छुटकारा मिलता है.

4.बेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो लीवर की सूजन को दूर करने में मदद करते हैं. इसका सर्वोच्च लीवर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यदि आपको भी लीवर से जुड़ी कोई समस्या है, तो बेल का शरबत जरूरी है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments