इन रोगों को जड़ से दूर कर देता है तुलसी

कल्याण आयुर्वेद- भारत के अधिकतर घरों में आपको तुलसी का पौधा जरूर देखने को मिलेगा. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को भगवान माना जाता है और इसकी पूजा भी की जाती है. लेकिन आपको बता दें कि इसमें ढेर सारे औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

इन रोगों को जड़ से दूर कर देता है तुलसी 

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .सर्दी- जुकाम में मददगार- वैसे तो सर्दी- जुकाम एक आम समस्या है जो हर किसी को हो जाती है. खासकर मौसम के बदलने के कारण यह समस्या हो जाती है. लेकिन फिलहाल सर्दी- जुकाम का होना भी लोगों को डरा देता है यदि आपको सर्दी- जुकाम हो जाए तो अदरक के रस में तुलसी का पत्ता मिलाकर इसका सेवन करें. इससे जल्द ही आपकी समस्या ठीक हो जाएगी.

2 .पाचन शक्ति को मजबूत करने में मददगार- जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या रहती है उनके लिए तुलसी का पत्ता बहुत फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल करके आप पाचन शक्ति को मजबूत बना सकते हैं. तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं और पाचन तंत्र मजबूत बनता है.

3 .जॉन्डिस में भी फायदेमंद- यदि किसी को जॉन्डिस की बीमारी हो जाए तो उसे तुलसी के पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके लिए तुलसी के पत्ते को मूली के रस में मिलाकर इसका सेवन करने से जॉन्डिस की समस्या जल्द ही ठीक हो जाती है.

4 .इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत- तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है. आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments