हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये तीन फल

कल्याण आयुर्वेद- हम सभी जानते हैं कि भारत में ज्यादातर लोगों की मौत की वजह हार्ट अटैक ही होता है. हार्ट अटैक आने का रीजन होता है शरीर में कोलेस्ट्रोल की लेवल बढ़ जाना. आजकल का खानपान कुछ ऐसा हो गया है जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ गया है. इससे बचने के लिए आज हम आपको तीन ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से हार्टअटैक से बचा जा सकता है.

हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये तीन फल

तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

1 .सेब और अन्य खट्टे फल- आपको बता दें इन फलों में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह ज्यादातर घुलनशील फाइबर होते हैं. जिन्हें पेक्टिन के नाम से जाना जाता है. यदि आप इनका सेवन रोजाना करेंगे तो इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा.

2 .अंगूर और बैरीज- यदि आप हार्ट अटैक से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अंगूर और बैरिज जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसबेरी आदि को जरूर शामिल करें. इनमें पेक्टिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

3 .एवोकाडो- एवोकाडो के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा. यह एक प्रकार का फल है. आपको बता दें इसका सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. जिससे कि हार्ट से जुड़ी समस्या दूर रहती है और हार्ट अटैक का खतरा भी बहुत कम हो जाता है. आपको बता दें एवोकाडो में फाइबर और मोनोसैचुरेटेड फैट की मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments