कब्ज की समस्या से हैं परेशान, तो करें इन फूड्स का सेवन, होगा चमत्कारी फायदा

कल्याण आयुर्वेद - आजकल कब्ज की समस्या काफी आम हो गई है. लेकिन यह समस्या लोगों को बहुत ज्यादा परेशान करती है. इसके कारण और भी कई बड़ी बीमारियां जन्म ले लेते हैं. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होगी.

कब्ज की समस्या से हैं परेशान, तो करें इन फूड्स का सेवन, होगा चमत्कारी फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.हरी सब्जियां - आप अगर कब्ज की समस्या से पीड़ित है, तो ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें. इससे कब्ज की समस्या दूर करने में मदद मिलेगी. आप चाहे तो कब्ज को दूर करने के लिए ब्रोकली, पके हुए आलू, टमाटर, गाजर और मटर जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

2.बाजरा - बाजरा एक स्वास्थ्य वर्धक अनाज है, जो आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आप चाहे तो बाजरे की रोटी या खिचड़ी बनाकर भी खा सकते हैं. इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है.

3.बादाम - बादाम आपकी याददाश्त ही नहीं बल्कि पेट के क्रियाशीलता को भी बढ़ाता है. यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददगार है. इसमें विटामिन सी और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यदि आप कब्ज के मरीज हैं, तो इसे रोजाना सुबह-सुबह खाइए इससे आपको कब्ज की समस्या से राहत मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments