इस तरह बनाए अपने नाखूनों को चमकदार और खूबसूरत, जानें इसके घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद - चेहरे के साथ-साथ हम अपने हाथों की खूबसूरती पर भी काफी ध्यान देते हैं. हमारे नाखून हमारे हाथों की खूबसूरती में अहम भाग निभाते हैं. क्रैकिंग नेल्स और बेहद नाजुक नाखून उन लोगों में बहुत आम है, जो लगातार पॉलिश कर रहे हैं या उन पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको नाखूनों को खूबसूरत और चमकदार बनाने का कुछ घरेलू उपाय बताएंगे.

इस तरह बनाए अपने नाखूनों को चमकदार और खूबसूरत, जानें इसके घरेलू उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.टी ट्री ऑयल - टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण भरपूर मात्रा में होता है. यह आयल नाखूनों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप कॉटन बॉल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें और इसे अपने नाखूनों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए मसाज करें. हफ्ते में दो से तीन बार यह उपाय करें आपको बेहतरीन रिजल्ट नजर आएंगे.

2.नींबू का रस और बेकिंग सोडा - अगर आपके नाखून नेल पेंट के इस्तेमाल के कारण पीले पड़ गए हैं, तो इसे दूर करने के लिए एक नींबू के रस के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर एक पतली पेस्ट तैयार करें और इसे अपने नाखूनों पर अच्छी तरह लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद से साफ कर लें.

3.नारियल का तेल - नाखूनों के लिए नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. किसी भी त्वचा या शरीर की समस्या के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यह नाखूनों को बढ़ाने और मजबूत करने में भी फायदेमंद होता है. यदि आप अपने नाखूनों को मजबूत स्वस्थ और लंबा करना चाहते हैं, तो नारियल के तेल से अपने नाखूनों की मालिश करें.

4.लहसुन - लहसुन में एंटीफंगल और जीवाणु रोधी गुण पाए जाते हैं, जो आपके पैरों से फंगस को दूर करते हैं. अगर आपके पैर की अंगुलियों में संक्रमण है या संक्रमित है, तो इस पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल करें. इससे नाखून स्वस्थ बनेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments