सर्दी, जुकाम और बुखार से हैं परेशान तो करें इस ड्रिंक का सेवन, एक ही बार में कर देगा ठीक

कल्याण आयुर्वेद- इस कोरोना महांमारी में बहुत से लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता जा रहा है. जिसके कारण उन्हें सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी समस्या हो रही है. फिलहाल यह समस्या आम नहीं है यह कोरोनावायरस के लक्षणों में से एक है. इसलिए जरूरी है कि इस समस्या को जल्द से जल्द खत्म कर दिया जाए. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे. जिसका सेवन करने से एक ही बार में आपको बहुत फायदा मिलेगा.

सर्दी, जुकाम और बुखार से हैं परेशान तो करें इस ड्रिंक का सेवन, एक ही बार में कर देगा ठीक

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

गरम पानी- गुनगुना पानी सबसे बेहतर ड्रिंक है. यह आपको कई तरह के रोगों से बचाता है. गर्म पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है. जब आप गर्म पानी पीते हैं तो शरीर के कई बैक्टीरिया मर जाते हैं और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. गर्म पानी पीने से सर्दी, जुकाम और बुखार को जल्दी ठीक करने में मदद मिलता है.

अदरक वाली चाय- अदरक वाली चाय का नाम लेते ही शायद आपके दिमाग में वह वाली चाय आती है. जिसे आप दूध और चीनी के साथ उबालकर पीते हैं. लेकिन यह वह नहीं है इसे बनाने के लिए आपको इसे केवल पानी में उबालना है और फिर उसे छानकर पीना है. यह स्वाद में कड़वा लगे तो आप इसमें शहद या नींबू भी मिला सकते हैं.

तुलसी का काढ़ा- सर्दी, जुकाम और बुखार को दूर करने में तुलसी का काढ़ा सबसे ज्यादा लाभदायक होता है. इसे पुराने समय से ही आयुर्वेदिक औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है जो कि बहुत फायदेमंद होता है. यदि आपको भी यह समस्या है तो आप तुलसी का काढ़ा पिए. इसे बनाने के लिए तुलसी के कुछ पत्तों को अदरक और कुछ लेमनग्रास लेकर पानी में डालकर अच्छी तरह उवाले उसके बाद इसे छानकर पीएं. अगर आपको स्वाद कड़वा लगे तो आप इसमें साथ भी मिला सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments