अच्छी सेहत के लिए रोजाना करें एक कटोरी दही का सेवन, पर भूलकर भी न करें इन चीजों के साथ दही का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- दही को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह कई तरह की समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है. इसके अलावा भी इसके ढेर सारे फायदे होते हैं. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको दही के साथ बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

अच्छी सेहत के लिए रोजाना करें एक कटोरी दही का सेवन, पर भूलकर भी न करें इन चीजों के साथ दही का सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से- 

आम और दही- आम और दही का सेवन भूलकर भी एक साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन दोनों का सेवन एक साथ करने से शरीर में टॉक्सिन बन जाते हैं क्योंकि इन दोनों की तासीर एक दूसरे से बिल्कुल अलग होती है. यही कारण है कि आम को खाने से पहले हमेशा पानी में भिगो दिया जाता है. इन दोनों को खाने के बीच में 1 घंटे का समय जरूर रखना चाहिए.

केला और दही- अक्सर आपने केले और दूध का सेवन करते हुए देखा होगा. इन दोनों का सेवन साथ में करना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है लेकिन यदि आप दही और केले का सेवन करते हैं तो यह हानिकारक होता है.

मछली और दही- यदि आप मछली और दही का से साथ में करते हैं तो यह शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. इसके अलावा पेट से जुड़ी समस्या भी हो सकती है.

दही और उड़द दाल- आपको बता दें दही और उड़द दाल का सेवन एक साथ बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इनका सेवन साथ में करने से शरीर को नुकसान पहुंचता है. आपको पाचन से जुड़ी समस्या भी हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments