चेहरे पर भूलकर भी न लगाएं ये चीजें, वरना पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद- शरीर के बाकी अंगों के मुकाबले हमारे चेहरे की त्वचा बहुत ज्यादा मुलायम और नाजुक होती है इसलिए इसका ध्यान ज्यादा देना पड़ता है. चेहरे को खूबसूरत और गोरा बनाने के लिए हम ना जाने कितनी चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं जो हमारे त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे चेहरे पर बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए.

चेहरे पर भूलकर भी न लगाएं ये चीजें, वरना पड़ेगा पछताना 

तो आइए जानते हैं हम चीजों के बारे में- 

बॉडी लोशन- बॉडी लोशन तो हर कोई इस्तेमाल करता है लेकिन कई बार हम यह गलती करते हैं कि बॉडी लोशन को अपने चेहरे पर भी लगा लेते हैं, अगर आपके अंदर भी यह आदत है तो इसे जरूर बदल ले. क्योंकि हमारे बॉडी के मुकाबले हमारे चेहरे की त्वचा बहुत ही कोमल और नाजुक होती है, इसलिए बॉडी लोशन लगाना सही नहीं है. 

पैराबेन बेस्ड प्रोडक्ट्स- आमतौर पर फाउंडेशन बीबी क्रीम लोशन आदि प्रोडक्ट्स में पैरबेन नामक एक इंग्रीडिएंट इस्तेमाल किया जाता है. यह केमिकल बॉडी में स्ट्रोजन पर बुरा असर डालता है. इसके कारण हार्मोन असंतुलन पैदा हो सकता है. वही पैराबेन बेस्ट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा में एलर्जी, रेड में सूजन आदि की शिकायत हो सकती है. 

चीनी- चीनी को स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है मगर इसका इस्तेमाल ज्यादा जोर से ना करें नहीं तो इस स्क्रीन पर जलन, रेडनेस और ड्राइनेस की समस्या हो जाएगी.

नींबू- नींबू को अक्सर महिलाएं फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करती हैं. इससे ऑयली त्वचा की परेशानी दूर होकर चेहरे की रंगत निखरती है. लेकिन इसे कभी भी चेहरे पर सीधे लगाना नहीं चाहिए. असल में नींबू में एक ऐसा रसायन होता है जो त्वचा को प्रकाश के प्रति संवेदनशील बनाता है. इसके कारण धूप में बाहर जाने से सनबर्न और स्किन से संबंधित अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. वही चेहरे पर कोई चोट लग जाए तो जलन भी महसूस होगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments