पैदल चलने से मिलते हैं ढेरों फायदे, इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद- आप सभी ने सुना होगा कि स्वस्थ रहने के लिए हमें सुबह की सैर जरूर करनी चाहिए, हमें खाली पैर चलने से ढेर सारे फायदे मिलते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको पैदल चलने से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे.

पैदल चलने से मिलते हैं ढेरों फायदे, इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

तो आइए जानते हैं इसके फायदे-

दिमाग के लिए फायदेमंद- यदि आप हफ्ते भर में ईमानदारी से केवल 2 घंटे भी पैदल चलते हैं तो आपको बता दें कि आपका ब्रेन स्ट्रोक होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. इसलिए आपको पैदल जरूर चलना चाहिए. आप सुबह की सैर पर जाएं. हरे हरे घास के ऊपर खाली पैर चलें, इससे आप तरोताजा भी महसूस करेंगे.

वजन कम करने में मददगार- यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको पैदल जरूर चलना चाहिए. यदि आप थोड़ी ही दूर के लिए कहीं जा रहे हैं तो गाड़ी से जाने से अच्छा है आप थोड़ी देर पैदल ही चलें. इससे वजन घटाने में ज्यादा मदद मिलती है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद- पैदल चलना हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि जब आप पैदल चलते हैं तो इससे हमारी पूरी बॉडी वर्क करती है. जिससे फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाता है और हड्डियां स्वस्थ रहती हैं.

मूड सही करने में फायदेमंद- अक्सर ऐसा होता है कि हमारा मूड खराब होने की वजह से हमारे अच्छे रिश्ते भी बिगड़ने लगते हैं तो अगर आपका मूड बिना किसी कारण के ही खराब रहता है तो आपको रोजाना कुछ देर के लिए हरे घास पर पैदल जरूर चलना चाहिए. इससे डिप्रेशन की समस्या भी दूर होती है और मूड सही रहता है.

क्रिएटिव आइडियाज आते हैं- यदि आप पैदल चलते हैं तो आप मोबाइल का इस्तेमाल ना करें, इससे आपके दिमाग में कई क्रिएटिव आइडियाज आएंगे यदि आप मॉर्निंग वॉक करते हैं तो आप अपनी दिनभर की प्लानिंग के बारे में सोचते हैं और अगर रात में वाक करते हैं तो आप अपनी अगली दिन के प्लानिंग की बारे में सोचोगे. इसलिए जब आप वाक पर जाओ तुम मोबाइल और हेडफोन का इस्तेमाल ना करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments