बड़े-बड़े रोगों को दूर कर देता है लहसुन, जरूर जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद - लहसुन को गरीबों की कस्तूरी कहा जाता है. इसके इतने सारे औषधीय गुण है, कि इस पर एक पूरी किताब लिखी जा सकती है. धार्मिक पुस्तकों मैं भी इसे खाने की सलाह दी जाती है. वही आयुर्वेद में लहसुन को एक प्रभावशाली औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको लहसुन के कुछ औषधीय उपयोग और फायदे बताएंगे.

बड़े-बड़े रोगों को दूर कर देता है लहसुन, जरूर जानें इसके फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.हैजा हो जाने पर लहसुन फायदेमंद होता है, लहसुन के रस में समान भाग में पानी मिलाकर पीने से हैजा के कीटाणु नष्ट होते हैं और आपक इस समस्या से छुटकारा मिलती है. 

2.यदि आपको नींद ना आने की समस्या है, तो लहसुन का नियमित सेवन करें. इससे नींद अच्छी आती है. इसके नियमित सेवन से कफ घटता है. इसके अलावा पेट दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

3.हृदय रोग ब्लड प्रेशर और cholesterol के मरीजों के लिए तो लहसुन वरदान के समान है. यह ब्लड प्रेशर को संतुलित करता है. नसों की सूजन को कम करता है. जिससे हृदय को काफी राहत मिलती है.

4.शरीर में घाव हो जाने पर लहसुन का उपयोग घाव को रोकने के लिए किया जाता है. लहसुन के रस में पानी को मिलाकर घाव की सफाई करने से फायदा होता है. लहसुन के पानी से घाव को धोने से मवाद बननी बंद हो जाती है.

5.लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने का काम भी करता है. इसके अलावा और भी कई फायदे हैं. यदि आपको अपच की समस्या है, तो लहसुन किसी औषधि से कम फायदेमंद नहीं है. इसके सेवन से यह समस्या दूर होगी. यदि आपके कान में दर्द है, तो लहसुन के रस की कुछ बूंदें डालने से आराम मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.



Post a Comment

0 Comments