गर्मी में करें इन चीजों का सेवन, नहीं होगी कोई बीमारी

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी के मौसम में गर्म हवा, गर्म वातावरण, अधिक कीटाणु, बैक्टीरिया आदि की वजह से बीमारी ज्यादा होता है. इसलिए गर्मियों में खुद का ख्याल रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से आपको गर्मी में बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलेगी.

गर्मी में करें इन चीजों का सेवन, नहीं होगी कोई बीमारी

आइए जानते हैं विस्तार से -

1.आप नाश्ते में एनर्जीटिक फूड का सेवन करें. आप नाश्ते में पत्तेदार सब्जियां, फल आदि का सेवन कर सकते हैं. नाश्ते में बिल्कुल भी जंक फूड का सेवन ना करें. बल्कि घर के खाने का सेवन करें.

2.खाने में कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन करने की बजाय ग्रीन टी, फ्रूट जूस, नींबू पानी, नारियल पानी आदि का सेवन करने की आदत डालें. यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा और आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे.

3.गर्मी के मौसम में जितना हो सके बाहर के खाने को इग्नोर करें. आप घर के खाने का सेवन करें क्योंकि बाहर के खाने बासी है या ताजा यह आपको पता नहीं होता और दुकानदार ने उसे कहां रखा, किस प्रकार रखा और किस प्रकार बनाया यह हम नहीं जानते इसलिए बेहतर है कि आप घर के खाने का सेवन करें.

4.गर्मी के मौसम में आप रोजाना नहाने की आदत डालें, क्योंकि गर्मी के मौसम में पसीना बहुत ज्यादा निकलता है और इस पसीने में जर्म्स भी होते हैं, जो कई बीमारियां पैदा कर सकते हैं. इसलिए गर्मी में रोज नहाना अच्छे सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments