डायबिटीज के मरीज हैं तो करें इस जूस का सेवन, शुगर लेवल हो जाएगा कंट्रोल

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसे बस कंट्रोल किया जा सकता है. इससे पूरी तरह छुटकारा नहीं पाया जा सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप इसे कंट्रोल करके रखें इसे कंट्रोल करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, कि आप अपने खाने पीने पर ध्यान दें. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल होगा.

डायबिटीज के मरीज हैं तो करें इस जूस का सेवन, शुगर लेवल हो जाएगा कंट्रोल

तो आइए जानते हैं विस्तार से - 

नीम और गिलोय का जूस -

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शुगर के मरीजों को नीम और गिलोय का जूस पीना चाहिए. एक तो यह इम्यूनिटी को बूष्ट करता है और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. यह जूस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जिसके कारण ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.

ऐसे बनाये नीम और गिलोय का जूस -

नीम के पत्ते - 10-15

गिलोय पाउडर - एक चम्मच 

अदरक का एक टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ

पुदीने के पत्ते - 5-10

नमक - स्वादानुसार

काली मिर्च - आधा चम्मच

जूस बनाने की विधि - सबसे पहले नीम की पत्तियों को अच्छी तरह धो लें और उसे उबाल लें. मिक्सी में नीम की पत्तियां, गिलोय पाउडर, अदरक का एक कद्दूकस किया हुआ टुकड़ा, पुदीने के 5 से 10 पत्ते, स्वाद अनुसार नमक, आधा चम्मच काली मिर्च डालकर पीस लें. इस मिश्रण को छान लें और पी लें. इससे जल्द ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments