भूख कम लगती है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर समस्या

कल्याण आयुर्वेद- यदि आपको भूख नहीं लगती है तो यह खबर आपके काम की है. जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या है उनके सामने चाहे कितना भी स्वादिष्ट खाना रख दे लेकिन फिर भी उनका खाने का मन नहीं होता है. एक्सपर्ट के अनुसार कब्ज पेट के वायरस भोजन संबंधी विकार गलत समय या अलग-अलग समय पर खाना खाना भूख ना लगने के कारण हो सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको भूख ना लगने के कारण उपाय बताएंगे.

भूख कम लगती है तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर समस्या

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* यदि व्यक्ति किसी तनाव में है तो उसे भूख ना लगने की समस्या हो सकती है. इसके लिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो तनावमुक्त रहें.

* इसके अलावा जब व्यक्ति के शरीर में हार्मोन गड़बड़ा जाते हैं तो इस वजह से भी भूख न लगने की समस्या हो जाती है.

* यदि आपको कोई पुरानी बीमारी होती है तो उसका भी आपके खाने पर असर पड़ सकता है. जिसके कारण से आपकी भूख मर जाती है और आपको भूख ना लगने की बीमारी हो जाती है.

भूख न लगने से नुकसान-

आपको बता दें भूख ना लगने की समस्या को एनोरेक्सिया कहा जाता है. इसमें व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कमजोरी हो जाती है. यदि किसी व्यक्ति को भूख ना लगने की समस्या है और उसे यह समस्या लंबे समय तक रहती है तो इससे उसके बदन में गिरावट भी आ सकती है और उसकी हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं.

भूख बढ़ाने के लिए उपाय-

* यदि आपको भूख ना लगने की समस्या है तो आप एक बार में पूरा खाना खाने की बजाय थोड़ी- थोड़ी देर में खाना खाने की कोशिश करें. आप इसे तीन समय के लिए बांट सकते हैं. इससे पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है.

* वजन बढ़ाने वाले भोजन का सेवन करने के बजाय आप ऐसे भोजन का सेवन करें, जिसमें पोषक तत्व भरे हुए हैं इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा.

* ऐसा कहा जाता है कि सबके साथ मिलकर खाना खाने से भूख अधिक लगती है और इससे खाना अधिक खाते हैं इसलिए आप अकेले बैठकर खाना खाने की बजाएं सबके साथ खाना खाए.

* जिन्हें भूख ना लगने की समस्या है उन्हें सुबह नाश्ता जरूर लेना चाहिए. क्योंकि सुबह उठकर दिन भर के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है. रात में हल्का फुल्का भोजन लेना चाहिए.

* यदि आपको भूख ना लगने की समस्या है तो आपको अधिक पानी पीना चाहिए. ज्यादा पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट साफ रहता है. जिसके कारण आपको ठीक तरह से भूख लगती है. इसके अलावा पानी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में भी मददगार है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments