क्या आप भी करते हैं हद से ज्यादा आलू का सेवन ? तो हो जाएं सावधान, हो सकती है यह गंभीर समस्या

कल्याण आयुर्वेद - बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी का आलू फेवरेट होता है. इसके अलावा आलू को सब्जियों का राजा भी कहा जाता है. क्योंकि आलू एक इकलौती ऐसी सब्जी है, जो बाकी किसी भी सब्जी के साथ मिलाकर बनाई जा सकती है. इसके अलावा यह हर मौसम में उपलब्ध होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू का अधिक सेवन करने से नुकसान भी होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके कुछ नुकसान बताएंगे.

क्या आप भी करते हैं हद से ज्यादा आलू का सेवन ? तो हो जाएं सावधान, हो सकती है यह गंभीर समस्या

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.कैलोरी - जिन लोगों को मोटापे की समस्या है या जो लोग मोटापे से बचना चाहते हैं, उन्हें आलू का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए. क्योंकि आलू में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा आलू को उच्च वसा वाले पदार्थों के साथ बनाने से इसकी कैलरी की मात्रा और ज्यादा बढ़ जाती है, जो वजन तेजी से बढ़ाती है.

2.गैस की समस्या - आपको बता दें चावल के अलावा वे भी सभी खाद्य पदार्थ जिनमें स्टार्स की मात्रा अधिक होती है. वह गैस की समस्या उत्पन्न कर सकती है. यदि आलू का सेवन नियमित मात्रा ने किया जाए तो या गैस और ब्लोटिंग की समस्या दूर करती है. लेकिन अगर आप आलू का सेवन बहुत अभी करते हैं, तो इससे आपको गैस की समस्या हो सकती है.

3.डायबिटीज के मरीज - यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आलू से सख्त परहेज करें. यह आपके लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. आपको बता दें आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत नुकसानदायक है.

4.ब्लड प्रेशर - यदि आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आलू आपके लिए हानिकारक है. आलू हाई ब्लड प्रेशर का खतरा और बढ़ा सकता है. रिसर्च के अनुसार हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बार आलू का सेवन करने से यह समस्या हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments