एलोवेरा से बनाएं बालों और त्वचा को खूबसूरत, घर में इस तरह बनाए एलोवेरा जेल

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों में बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याएं बहुत ज्यादा होने लगती हैं, पसीने से बालों में खुजली बालों का झड़ना और दो मुहे बाल होना आम बात है. लेकिन बालों की समस्या से आपकी परेशानी बढ़ सकती है. इस मौसम में त्वचा पर भी बुरा असर पड़ता है. तेज धूप के कारण त्वचा झुलस जाती है. ऐसे में यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो आपको परेशानी और ज्यादा होती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको एलोवेरा जेल को घर पर बनाने का तरीका और उसके फायदे बताएंगे.

एलोवेरा से बनाएं बालों और त्वचा को खूबसूरत, घर में इस तरह बनाए एलोवेरा जेल

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.चेहरे से दाग धब्बे दूर करता है - यदि आपके चेहरे पर किसी तरह के दाग है, तो इन्हें हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. पिंपल के दाग, स्किन टोन की परेशानी या फिर पिगमेंटेशन यानी की समस्या में एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद है. इसे सुबह-शाम लगाने से दाग धब्बे दूर हो जाते हैं और त्वचा पर ग्लो आता है

2.कील मुंहासे दूर करता है - यदि आप लंबे समय से कील मुंहासे से परेशान हैं, तो एलोवेरा जेल के लिए रामबाण उपाय है. एलोवेरा जेल में काफी मात्रा में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो मुहांसों को दूर करता है. आमतौर पर मुंहासे ऑयली स्किन पर होते हैं. ऐसे में एलोवेरा जेल त्वचा पर एक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, जो मुंहासे और दानों को कम करता है.

3.बाल लंबे करता है - एलोवेरा जेल का इस्तेमाल हेयर ग्रोथ के लिए भी किया जाता है. कई लोग जिनकी आइब्रो हल्की होती है. आइब्रो को मोटा करने के लिए जेल लगाते हैं. यदि आप को अपने बाल बढ़ाने हैं, तो एलोवेरा जेल को अरंडी के तेल में मिलाकर लगाने से काफी तेजी से बाल बढ़ते हैं, इसके अलावा आइब्रो भी मोटी कर सकते हैं.

4.झुर्रियां कम होती है - एलोवेरा जेल में एंटी एजिंग के गुण पाए जाते हैं, हर रोज एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से आपकी उम्र नहीं लगती है. एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो चेहरे की झुर्रियों को हटाने का काम करता है. या नहीं अगर आपने रोजाना एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया, तो आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत हो जाएगी.

घर पर इस तरह बनाएं एलोवेरा जेल - आप बड़ी आसानी से घर पर ही एलोवेरा जेल बना सकते हैं. सबसे पहले एलोवेरा के मोटे पत्तों को तोड़कर अच्छी तरह धो लीजिए. अब उसके किनारों पर लगे कांटों को चाकू की मदद से निकाल ले. इसके बाद एलोवेरा के पत्तों को बीच से काट ले और जेल को किसी बर्तन में निकाल ले. अब एक मिक्सी आगे से ब्लेंडर की मदद से पीस लें. इस जेल को किसी बोतल में भर कर फ्रिज में रख दें. आप इसे एक हफ्ते तक इस्तेमाल करें. यदि आपको इसे और दिन तक रखना है, तो इसमें विटामिन ई की कैप्सूल भी मिला सकते हैं. त्वचा की समस्या के लिए आप इसे रोज सुबह और शाम इस्तेमाल करें. इसके अलावा बालों से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए आप इसे ऐसे ही या फिर नारियल के तेल में मिलाकर लगा सकते हैं..

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments