गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है बेल का शरबत, जरूर जानें इसके अद्भुत फायदे

कल्याण आयुर्वेद- गर्मियों में मिलने वाला फल बेल का सेवन तो आप सभी ने किया होगा. यह खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है. इसके अलावा इस का शरबत बहुत मशहूर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह केवल स्वादिष्ट ही नहीं होता है बल्कि इसके सेवन से कई फायदे भी होते हैं.

गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है बेल का शरबत, जरूर जानें इसके अद्भुत फायदे

तो आइए जानते हैं इसके फायदे-

कब्ज को दूर करता है- बेल की तासीर ठंडी होती है और यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. इसलिए गर्मी के मौसम में बेल का शरबत पीना किसी वरदान से कम नहीं है. इसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए. यदि आपको कब्ज की समस्या है तो वह भी दूर हो जाएगी.

इम्युनिटी बढ़ाता है- बेल के शरबत में प्रोटीन, बीटा- कैरोटीन, थायमिन, विटामिन सी जैसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की यूनिटी लेवल को बढ़ाता है और बीमारियों से बचाता है. खासकर इस समय कोरोनावायरस की महामारी से बचने के लिए इम्यूनिटी का लेवल हाई रहना जरूरी है. इसके लिए आप गर्मी में नियमित रूप से बेल की शरबत का सेवन करें.

खून साफ करता है- खून अगर साफ ना हो तो त्वचा से संबंधित कई समस्याएं हो जाती हैं. बेल का शरबत पीने से खून साफ होता है. खून में मौजूद गंदगी शरीर से बाहर निकलती है. जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बचते हैं.

कैंसर से बचाता है- बेल के शरबत का खास फायदा महिलाओं के लिए है. दरअसल यह ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है. जो कि ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलता है. महिलाओं को बेल का शरबत जरूर पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments