डार्क सर्कल से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में अनहेल्दी डाइट और प्रदूषण के कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होने लगी है. डार्क सर्कल भी इनमें से एक समस्या है. डार्क सर्कल की समस्या हो जाने पर चेहरा काफी खराब दिखने लगता है और खूबसूरती को बेरंग कर देता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर कर सकते हैं.

डार्क सर्कल से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

आलू- डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का भी प्रयोग कर सकते हैं. आलू के रस को नींबू की कुछ बूंदों का साथ मिला दें. इस मिश्रण को रुई की मदद से अपनी आंखों के नीचे लगाएं. रोजाना इस उपाय करने से कुछ ही समय में आपको फर्क दिखने लगेगा.

संतरे के छिलके- संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें और इसका पाउडर तैयार कर लें. अब इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. उसके बाद इसे अपने काले घेरे पर लगाएं. जल्द ही आपके काले घेरे दूर हो जाएंगे.

टमाटर- टमाटर भी इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच टमाटर के रस में आधी चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसमें भीगी हुई रुई को 10 मिनट के लिए आंखों पर रखें उसके बाद आंखों को धो लीजिए.

नारियल का तेल- नारियल के तेल में बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर उसे डार्क सर्कल पर लगाएं. इसमें त्वचा को नमी प्रदान करने के गुण होते हैं. इसे लगाने के बाद 10 मिनट के लिए आंखों के नीचे के भाग में मसाज करें और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें सुबह इसे साफ कर लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments