क्या आप भी रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर करें ये छोटा-सा उपाय, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी के मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं आम बात हो जाती है. गर्मी में बालों से जुड़ी समस्या होती है. इनमें से एक रूसी की समस्या भी है. बालों में गंदगी, पसीने आदि के कारण रूसी की समस्या भी हो जाती है. जिसके कारण हमें काफी परेशानी होती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएंगे, जिनकी मदद से आप रुसी को दूर कर सकते हैं.

क्या आप भी रूसी की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर करें ये छोटा-सा उपाय, होगा कमाल का फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.नींबू - इस गंभीर समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए तीन या चार नींबू ले और उसका छिलका उतार लें. इसके बाद इसे 5 कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें. फिर इस पानी को छाल लें. इसे ठंडा होने पर और उसके बाद अपने बालों में इसे लगाकर अपने बालों को धोएं.

2.तुलसी - इस उपाय को करने के लिए तुलसी तथा आंवला का पाउडर समान मात्रा में लें. इसमें कुछ पानी मिलाकर अच्छा गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे अपने सिर पर लगाएं 30 मिनट के लिए रहने दे. उसके बाद से धो लें.

3.सिरका - इस नुस्खे को करने के लिए सिरका तथा पानी को समान मात्रा में मिलाएं. उसके बाद आप इसे अपने बालों में लगाएं. ध्यान रखें इसे आप अपने बालों में रात को लगाएं और रात भर ऐसे ही रहने दें. सुबह से पानी से धो लें. यह उपाय बालों की रूसी को खत्म करने में मददगार होता है. साथ ही बाल बढ़ाने में भी मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments