शरीर की कई बीमारियों को दूर कर सकता है अनानास, जानें फायदे

कल्याण आयुर्वेद- खट्टा मीठा लगने वाला अनानास किसे पसंद नहीं है. आप सभी ने इसका सेवन किया ही होगा यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. इसका नाम लेते हैं मुंह में पानी भी आ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद साबित होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

शरीर की कई बीमारियों को दूर कर सकता है अनानास, जानें फायदे

तो आइए जानते हैं इसके कुछ लाजवाब फायदे-

* अनानास के रस में कीटाणु नाशक गुण पाए जाते हैं. जिसके कारण यह पेट में हो जाने वाले कीड़ों को भी मारने में मददगार है. इसके अलावा अनानास का रस पित्तनाशक भी है.

* पका हुआ अनानास का सेवन करने से यह शरीर के विषैले पदार्थों बाहर निकालता है. जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं. इसके अलावा यह पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है.

* आपको बता दें इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद मिलती है. इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए. यह रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है.

* जिन लोगों को गैस की समस्या है उन्हें अनानास को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. क्योंकि अनानास में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो गैस की समस्या को दूर करता है.

इन बातों का रखें ध्यान-

आपको बता दें यदि आप अनानास का सेवन कर रहे हैं तो एक बात का ख्याल रखिए अनानास का ऊपरी और सबसे अंदर का भाग हटा दें और बीच में जो गुद्दे होते हैं उन्हें काट काट कर आप उनका सेवन कर सकते हैं.

इसके अलावा अनानास का सेवन बच्चों और गर्भवती महिलाओं को ज्यादा नहीं करना चाहिए. यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments