कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है मुनक्का, जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद- मुनक्का और किशमिश दोनों अंगूर से ही बनाए जाते हैं फिर भी दोनों के गुण और फायदे में काफी फर्क होता है. दरअसल, किशमिश छोटे अंगूरों को सुखाकर तैयार की जाती है जबकि मुनक्का लाल रंग के बड़े अंगूर से बनाया जाता है. इसमें बीज भी होता है. आयुर्वेद के अनुसार मुनक्के को किशमिश की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. यह कई रोगों को जड़ से खत्म कर देता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके फायदे बताएंगे.

कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है मुनक्का, जानें इसके फायदे

तो आइए जानते हैं इसके फायदे-

हृदय के लिए फायदेमंद- मुनक्का दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है. मुनक्के में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार है. इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है और ह्रदय को कई परेशानियों से बचाता है.

हड्डियां मजबूत करता है- उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डियां भी कमजोर होने लगती है और ऐसा कैल्शियम की कमी के कारण होता है. मुनक्के में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमे बोरान नामक तत्व पाया जाता है जो हड्डियों तक कैल्शियम को पहुंचाने का काम करता है. यदि आप लंबे समय तक अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो रोजाना मुनक्के का सेवन करें, खासकर महिलाओं को तो हर हाल में मुनक्का खाना चाहिए.

कब्ज से छुटकारा- कब्ज तमाम बीमारियों की जड़ होती है. इस समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मुनक्का मददगार होता है क्योंकि मुनक्का फाइबर का अच्छा स्रोत माना गया है. इसे नियमित लेने से पेट की अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं.

एनीमिया को दूर करता है- मुनक्के में विटामिन बी कांपलेक्स और कॉपर पाए जाते हैं. दोनों ही तत्व खून को बढ़ाने में मदद करते हैं. ऐसे में इसका सेवन एनीमिया के मरीजों को जरूर करना चाहिए.

थकान दूर करता है- जिन लोगों को बहुत कमजोरी और थकान महसूस होता है उनके लिए मुनक्के का सेवन करना बहुत फायदेमंद है. यदि आपके साथ ऐसी समस्या है तो आप रोजाना मुनक्के का सेवन करें. यह शरीर को मजबूती देता है और कमजोरी को दूर करता है.

इस तरह करें मुनक्के का सेवन-

मुनक्के के गुणों का पूरा लाभ लेने के लिए इसे दूध के साथ लेना चाहिए. इसके लिए आप रात में सोने से 1 घंटे पहले 8 से 10 मुनक्के को दूध में उबाल लें और मुनक्का को खाकर दूध पी लें. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा इसके अलावा आप चाहे तो इसका इस्तेमाल पानी में भिगोकर भी कर सकते हैं. इसके लिए रात में 8 से 10 मुनक्के पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें और इसका पानी पिएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments