1 खीरे से मिलेगा पिम्पल्स से छुटकारा, बस इस तरह करें इस्तेमाल, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद - कुछ लोगों को चेहरे पर बार-बार मुंहासे आने की समस्या होती है और जाते हुए वह जिद्दी दाग छोड़ जाते हैं. जिससे त्वचा बिल्कुल बेकार दिखने लगती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको सिर्फ एक खीरे की मदद से चेहरे के मुहासे दूर करने के लिए तरीका बताएंगे.

1 खीरे से मिलेगा पिम्पल्स से छुटकारा, बस इस तरह करें इस्तेमाल, होगा कमाल का फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

सबसे पहले आपको बता दें कि खीरे में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और विटामिन सी तथा फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है और इन्फ्लेमेशन को कम करता है. जिससे मुहांसे की समस्या दूर होती है.

1.खीरे का फेस मास्क -

मुहांसों को दूर करने के लिए खीरे का फेस पैक बनाएं. इसके लिए आधा खीरा और एक चम्मच दही की जरूरत पड़ेगी. इन दोनों को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं और इस फेस मास्क को लगाने से पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो कर सुखा लें. इसके बाद पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर आधे घंटे के लिए सूखने दें और बाद में चेहरा धो लें.

2.एलोवेरा जेल और खीरा का फेस मास्क -

मुहांसों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल और खीरा का फेस मास्क बनाएं. इसके लिए एक खीरे को पीसकर उसका रस निकाल लें. अब खीरे के रस जितना ही उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं. इस मिक्सचर में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे भी डालें. इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

3.खीरे का जूस -

मुहांसों को दूर करने के लिए सिर्फ खीरा का जूस भी फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए एक खीरे को काटकर मिक्सी में पीस लें, फिर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर एक बार और मिक्स कर लें. इससे चेहरे की पांच से 10 मिनट तक मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments