काली गर्दन को गोरा बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, 2 दिनों में दिखेगा फर्क

कल्याण आयुर्वेद - हर कोई अपने चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए बहुत कुछ ट्राई करता है. लेकिन अगर बात गर्दन की की जाए, तो इसकी साफ-सफाई पर हम ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. मगर इसके कारण गर्दन वाला हिस्सा काला पड़ने लगता है, जो देखने में बहुत ही गंदा लगता है. ऐसे में से छुटकारा पाने के लिए कई लड़कियां अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन आपको बता दें कि आप अपनी किचन में मौजूद कुछ चीजों से ही इसे दूर कर सकती हैं तथा इससे कोई साइड इफेक्ट होने का खतरा भी नहीं रहेगा.

काली गर्दन को गोरा बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, 2 दिनों में दिखेगा फर्क

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.बादाम तेल -

बादाम तेल में विटामिन ई और ब्लीचिंग एजेंट जैसे अन्य गुण भरपूर होते हैं. यह एक स्किन केयर प्रोडक्ट की तरह काम करता है. इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए कॉटन बॉल पर बादाम तेल की कुछ बूंदे लेकर टाइप करते हुए गर्दन पर लगाएं. फिर हल्के हाथों से तेल के त्वचा में सूखने तक मसाज करें. ऐसा कुछ दिन लगातार करने से फर्क नजर आने लगेगा.

2.एलोवेरा जेल -

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल तो हम सभी ने अपनी त्वचा के लिए किया है. यह हर घर में आसानी से मिल जाता है. इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा में मेलेनिन उत्पादन को कम करने का काम करते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल से 5 मिनट तक गर्दन की मसाज करें. इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें. उसके बाद ताजे पानी से धो लें. यह गर्दन का कालापन दूर करने के साथ-साथ उसे साफ, निखरी और मुलायम भी बनाता है.

3.एप्पल साइडर विनेगर -

अपनी गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. यह त्वचा का पीएच लेवल बैलेंस रखने और डेड स्किन सेल्स साफ करने में मददगार है. इसे इस्तेमाल करने के लिए दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में कुछ बूंदें पानी मिलाएं. इस तैयार मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से गर्दन पर लगाएं. लगभग 5 मिनट तक इसे रहने दे, उसके बाद ही पानी से धो लें.

4.आलू -

आपको पता होगा आलू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है. इसके लिए एक आलू को कद्दूकस करें. फिर एक टुकड़े में इसे डालकर दबाते हुए इसका रस निकालें. इस जूस को कॉटन की मदद से गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद ताजे पानी से धो लें. कुछ दिन लगातार इसे करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments