क्या आप भी सिगरेट की लत छोड़ना चाहते हैं, तो अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद - आजकल सिगरेट पीना एक ट्रेंड बन गया है, बड़ों के अलावा आजकल तो लड़के लड़कियां और छोटे-छोटे बच्चे भी सिगरेट पीने लगे हैं. सिगरेट पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. इससे कई तरह की बीमारियां भी हो जाती है. लेकिन यह जानने के बावजूद भी लोग सिगरेट पीते हैं. पर कई ऐसे लोग हैं जो सिगरेट की लत से परेशान है और इसे छोड़ना चाहते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आप को सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे.

क्या आप भी सिगरेट की लत छोड़ना चाहते हैं, तो अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.अजवाइन का इस्तेमाल करें -

जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब लगे, तो अजवाइन की कुछ बीज लें और उन्हें चबाएं. कुछ दिन तक लगातार ऐसा करने पर आपकी सिगरेट की लत छूट जाएगी.

2.दालचीनी का इस्तेमाल करें -

सिगरेट की लत छुड़ाने में दालचीनी भी बहुत सहायक होती है. सिगरेट की लत को छोड़ने के लिए आप दालचीनी का एक टुकड़ा लें और इसे थोड़ी देर तक चूसते रहें. ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से आपकी सिगरेट छोड़ने में मदद मिलेगी.

3.तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल करें -

जैसा कि हम सभी जानते हैं, तुलसी की पत्तियां हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती है. आपको बता दें इसका इस्तेमाल आप सिगरेट की लत को छोड़ने में भी कर सकते हैं. हर रोज सुबह और शाम लगभग 2 से 3 तुलसी की पत्तियों को चबाने से आप सिगरेट की लत से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments