गर्मी में इन 3 चीजों के सेवन से करें परहेज, नहीं तो खराब हो सकती है तबीयत

कल्याण आयुर्वेद - गर्मियों में खानपान पर विशेष ध्यान देना पड़ता है. इस मौसम में ठंडी चीजें खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन कई बार लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो गर्मियों के लिए अच्छा नहीं होता है और हमारी तबीयत भी खराब हो जाती है. आज के पोस्ट में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन गर्मी में नहीं करना चाहिए.

गर्मी में इन 3 चीजों के सेवन से करें परहेज, नहीं तो खराब हो सकती है तबीयत

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.गुड़ -

गुड में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और लोहे जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. ध्यान रखें कि गुड़ की तासीर गर्म होती है. इसलिए गर्मियों में इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. ठंड के मौसम में इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

2.बादाम -

पानी में 4-5 बादाम भिगोकर रख के सुबह इसका सेवन करना अच्छा माना जाता है. गर्मियों में बादाम का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि बादाम गर्म होता है और इसे सर्दियों में खाने की सलाह दी जाती है. गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा हो जाती है. जिससे त्वचा पर दाने और पेट की समस्या भी हो सकती है.

3.अदरक -

सर्दियों में अदरक की डिमांड बढ़ जाती है. चाय से लेकर खाने में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन गर्मी के मौसम में इसका अधिक सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है. इसके अधिक सेवन से आपको सीने में जलन और स्किन एलर्जी जैसी समस्या हो सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments