चेहरे पर गलती से भी ना करें इन 3 चीजों का इस्तेमाल, बाद में पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद - हम सभी चाहते हैं, कि हमारा चेहरा बहुत ही खूबसूरत नजर आए. जिसके लिए चेहरे का गोरा रंग बहुत ही जरूरी माना जाता है. इसके लिए हम चेहरे पर न जाने कितनी चीजें इस्तेमाल कर लेते हैं. जिनमें से कई तो हमारे स्किन के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल चेहरे पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

चेहरे पर गलती से भी ना करें इन 3 चीजों का इस्तेमाल, बाद में पड़ेगा पछताना

तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

1.चीनी - 

कई होममेड फेस स्क्रब में चीनी का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. हालांकि इसमें कई अद्भुत गुण भी पाए जाते हैं. लेकिन यह आपकी त्वचा पर हार्श हो सकता है. खास तौर पर इसके फेस पर इस्तेमाल करने से जलन, रेडनेस और स्क्रीन ड्राइनेस की समस्या भी हो सकती है. बेहतर होगा कि आप चीनी का फेस पर इस्तेमाल करने से बचें. 

2.गरम पानी - 

आपने सुना होगा गर्म पानी का इस्तेमाल हमारे बालों को धोने के लिए नहीं करना चाहिए. उसी तरह यह आपके चेहरे के लिए भी सही नहीं होता है. आपके चेहरे पर गर्म पानी का सीधा उपयोग करने से आपकी त्वचा में नमी को छीन लेगा. जिससे आपका फेस रुखा और सुस्त नजर आने लगेगा. इसलिए चेहरे पर गर्म पानी इस्तेमाल ना करें. 

3.बेकिंग सोडा - 

आपने कई ऐसे होम रेमेडीज में देखा होगा. जिनमें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए बताया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि बेकिंग सोडा में एल्काइन नामक तत्व बहुत मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है. यह त्वचा के प्राकृतिक पीएच लेवल को बिगाड़ सकता है. यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें. 

4.टूथपेस्ट - 

आजकल लोग चेहरे से मुहांसों को हटाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से मुहासे जल्दी सूखने लगते हैं. लेकिन इससे आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है. साथ ही मुंहासों पर लगाने से गहरा निशान ही पड़ जाता है और त्वचा पर जलन भी होती है. ‌ 

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.







Post a Comment

0 Comments