40 की उम्र में 25 का निखार पाना चाहते हैं, तो इस तरह करें कोको पाउडर का इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - हर कोई बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहता है. इसके लिए महिलाएं पार्लर में हजारों रुपए खर्च करती हैं. लेकिन इसके बावजूद भी बढ़ती उम्र के लक्षणों को चेहरे पर दिखने से नहीं रोक पाती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बढ़ती उम्र को छुपाने के लिए कोको पाउडर का इस्तेमाल करने के बारे में बताएंगे.

40 की उम्र में 25 का निखार पाना चाहते हैं, तो इस तरह करें कोको पाउडर का इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.डल स्किन के लिए

यदि आप अपनी डल स्किन से परेशान हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच कोको पाउडर, आधा चम्मच दही और आधा चम्मच एलोवेरा जेल लें. इन तीनों चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट तक के लिए लगाएं और उसके बाद गुनगुने पानी से धो दें. इस फेस मास्क का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार करें.

2.ड्राई स्किन के लिए --

यदि आपकी त्वचा ड्राई है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच कोको पाउडर आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच केला ले और इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें. उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

3.एजिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए -

इसके लिए एक चम्मच कोको पाउडर एक विटामिन ई कैप्सूल आधा चम्मच ओटमील और एक चम्मच गाजर का जूस लें. इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक के लिए लगाएं. बाद में पानी से साफ कर लें.

4.डेड स्किन को हटाने के लिए -

अपनी त्वचा से डेड स्किन को हटाने के लिए कोको पाउडर और दूध का इस्तेमाल करें. इसके लिए आपको कोको पाउडर और दूध को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है. उसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा कर रखे उसके बाद पानी से धो दें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments