जरूर जानें - केवल म्यूजिक सुनने से दूर हो जाएगी ये 4 खतरनाक बीमारियां, जानकर नहीं होगा विश्वास

कल्याण आयुर्वेद - कई ऐसी बीमारियां हैं, जिनका इलाज आप केवल दवाओं के जरिए नहीं बल्कि परंपरागत उपचार विधियों से भी किया जाने लगा है. सुगंध, स्पर्श से लेकर संगीत द्वारा बहुत सी बीमारियों का इलाज होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी बीमारियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें संगीत सुनकर आप दूर कर सकते हैं.

जरूर जानें - केवल म्यूजिक सुनने से दूर हो जाएगी ये 4 खतरनाक बीमारियां, जानकर नहीं होगा विश्वास

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.हृदय रोग -

यदि आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको राग दरबारी और राग सारंग से संबंधित संगीत सुनना चाहिए. यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. लेकिन आप अधिक साउंड में ना सुने. यह हृदय रोगियों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

2.अनिद्रा -

यह रोग हमारे जीवन में होने वाले साधारण रोगों में से एक है. अनिद्रा की समस्या होने पर आपको और भी कई बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है. यदि आपको अनिद्रा की समस्या है, तो आपको राग भैरवी व राग सोहनी सुनना चाहिए.

3.कमजोरी -

यदि आपको शारीरिक कमजोरी की समस्या है, तो इस रोग से पीड़ित व्यक्ति कुछ भी काम कर पाने में खुद को असमर्थ महसूस करते हैं. इस समस्या के होने पर राग जयजयवंती सुनना या गाना लाभदायक होता है.

4.यादाश्त -

याददाश्त कम हो रही है, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको म्यूजिक सुनना चाहिए. आप चाहे तो वीणा वादन या फिर बांसुरी सुने. ये आपके लिए अत्यधिक फायदेमंद रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments