सावधान ! शरीर में पानी की कमी होने पर दिखाई देने लगते हैं यह 4 लक्षण

कल्याण आयुर्वेद - हम सभी लोग यह बात बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, कि हमारे शरीर में पानी की कितनी आवश्यकता होती है. यदि हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो उसके वजह से हमें कई बीमारियां हो सकती हैं. डिहाइड्रेशन और पथरी जैसी बीमारी. इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जो शरीर में पानी की कमी होने पर दिखाई देने लगते हैं.

सावधान ! शरीर में पानी की कमी होने पर दिखाई देने लगते हैं यह 4 लक्षण

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.आपको बता दें कि जब भी आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो उस दौरान सिर में बहुत तेज दर्द होने लगता है. कई लोग अक्सर सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. जिसकी वजह से हमेशा पेन किलर का इस्तेमाल करना पड़ता है. यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या है, तो आपके शरीर में पानी की कमी के कारण ऐसा हो रहा है. जब भी आपके सिर में दर्द हो तो उसी दौरान आप धीरे-धीरे पानी पिए. जैसे ही आपके शरीर में पानी की कमी दूर होगी, आपका सिर दर्द ठीक हो जाएगा.

2.जब हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो उस दौरान किडनी भी सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. जिस वजह से पेशाब का रंग पीला हो जाता है.

3.इसके अलावा जब आपका किडनी सही तरीके से काम नहीं करता है, तो आपके मुंह से अत्यधिक बदबू भी आने लगती है, जो ब्रश करने के बावजूद भी नहीं जाती है. यदि आपके साथ ऐसा हो तो उस दौरान आप खूब पानी पिए.

4.आपको बता दें हमारे शरीर में पानी की कमी होने के कारण ही हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. जिसकी वजह से आपको एक हल्की सी खरोच लगने पर भी दाग हो जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments