5 मिनट में दूर हो जाएगा दांतो का पीलापन, आज ही करें यह घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद - साफ और चमकीले दांत चेहरे की खूबसूरती को निखारने का काम करते हैं. यह हमारी मुस्कान को सुंदर बनाते हैं. मगर पीले दांत सुंदरता पर दाग लगाने के साथ-साथ बीमारियों को भी न्योता देते हैं. कई ऐसी चीजें हैं, जिनका सेवन करने से हमारे दांतो का इनेमल यानी बाहरी परत गंदी हो जाती है. ऐसे में दांत पीले और गंदे नजर आने लगते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएँगे.

5 मिनट में दूर हो जाएगा दांतो का पीलापन, आज ही करें यह घरेलू उपाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

नारियल तेल का करें इस्तेमाल -

सेहत और ब्यूटी के साथ दांत चमकाने के लिए भी आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल को मुंह में 3 से 5 मिनट तक घुमाएँ. बाद में मुंह धो लें. इसके अलावा आप चाहे तो टूथब्रश पर इस तेल की कुछ बूंदें डालकर ब्रश कर सकते हैं. दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा. साथ ही दांत स्वस्थ भी रहेंगे.

सेब का सिरका करें इस्तेमाल -

अपने दांतो का पीलापन और दाग धब्बे दूर करने के लिए सेब का सिरका इस्तेमाल करना भी फायदेमंद रहेगा. इसके लिए थोड़ी सी सेब के सिरके को दो-तीन मिनट तक दांतों पर रगड़े. इसके अलावा टूथब्रश पर इसकी कुछ बूंदें डालकर ब्रश करें. बाद में पानी से मुंह धो ले. एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद पोटैशियम, मैग्निशियम, एसिटिक एसिड जैसे कंपाउंड मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने का प्लाक तोड़ने में मदद करते हैं.

बेकिंग सोडा है फायदेमंद -

बेकिंग सोडा भी दांतों को चमकाने में कारगर साबित होता है. इसके लिए पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे 2 मिनट तक दांतों पर रगड़ें. आप चाहे तो ब्रश से भी सफाई कर सकते हैं. बाद में कुल्ला कर लें. कुछ दिन लगातार ऐसा करने से आपके दांत साफ और चमकदार हो जाएंगे.

नींबू का छिलका भी है फायदेमंद -

नींबू का छिलका विटामिन सी और एंटीबैक्टीरियल के गुणों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट भी पाए जाते हैं. ऐसे में आप दांतों का पीलापन दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक से 2 तक नींबू के छिलकों को दातों पर रगड़ कर कुल्ला कर ले. कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने से आपको फर्क नजर आएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments