बालों की इन 5 समस्याओं को जड़ से खत्म करता है आंवला, जरूर जानें प्रयोग करने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद - कम उम्र में बाल टूटना और झंडना किसी बड़ी समस्या से कम नहीं है. आज के समय में ज्यादातर युवाओं को बाल टूटने और असमय सफेद होने की समस्या है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बालों की पांच समस्याओं को दूर करने के लिए आंवला का प्रयोग करने का तरीका बताएंगे.

बालों की इन 5 समस्याओं को जड़ से खत्म करता है आंवला, जरूर जानें प्रयोग करने का तरीका

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.बालों को सफेद होने से बचाता है -

यदि आपके बाल असमय सफेद हो रहे हैं, तो आपको बता दें आंवले को सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने का रामबाण औषधि माना जाता है. आंवला विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत होता है, जो आपके बालों को सफेद होने से रोकता है. इसके लिए आप आंवले के साथ तुलसी की पत्तियों को पीसकर उन्हें पानी में डालकर मिलाएं और फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें. करीब आधे घंटे बाद बालों को धो लें.

2.बालों का रूखापन दूर करता है -

बहुत से लोगों को बालों में रूखापन आने की समस्या है. जिसके कारण उनके बालों की चमक चली जाती है. यदि आपके साथ भी ऐसा है, तो आंवला आपकी मदद कर सकता है. इसमें पाए जाने वाले गुण बालों की चमक को प्राकृतिक रूप से बढ़ाता है. इसके लिए स्कैल्प में आंवले के रस को लगाना सबसे बेहतर माना जाता है. आंवले के रस को स्कैल्प और बालों में लगाकर मसाज करें.

3.बालों का झड़ना कम करता है -

आंवला आपके बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर करता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाने में मदद करता है. विटामिन सी आपके कोलाजन का विकास करने के साथ फ्री रेडिकल्स से भी छुटकारा दिलाता है. जिससे बालों का टूटना कम होता है. इसके लिए आंवला और नारियल तेल का प्रयोग करें इसमें विटामिन सी की प्रचुरता काफी हद तक बालों का टूटना कम करती है. इसके लिए नारियल के तेल को आंवला के पाउडर के साथ मिलाएं और इसे बालों पर कुछ देर तक लगाकर छोड़ दे और उसके बाद बालों को धो लें.

4.डेंड्रफ को दूर करता है -

डैंड्रफ की समस्या ज्यादातर लोगों को परेशान कर रही है. हालांकि आंवला आपको इसकी समस्या से आसानी से निजात दिला सकता है. आंवला में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बालों से डैंड्रफ को निकालने में मदद करता है. इसके लिए आप आंवला और जैतून के तेल को एक साथ लगाएं. इसके लिए आंवले को पीसकर उसके साथ जैतून के तेल को मिक्स करें और बालों की मसाज करें.

5.चिपचिपी बालों से छुटकारा दिलाता है -

यदि आपको चिपचिपे यानी ऑयली बालों की समस्या है, तो आंवला इस से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आंवला आपके बालों के लिए एस्ट्रिजेंट के तौर पर काम करता है. इसमें मौजूद तत्व आपकी स्कैल्प से एक्स्ट्राऑरल को निकालते हैं. इसके लिए आंवले को अच्छे से सुखा कर इसे पानी में अच्छे से उबाल लें और इसका पेस्ट तैयार करें. फिर इसे आपने स्कैल्प में अच्छे से लगाएं. यह बालों के चिपचिपे होने की समस्या को दूर करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments