सावधान ! शरीर को बहुत कमजोर बना देती हैं, रोजाना खाई जाने वाली ये 5 चीजें

कल्याण आयुर्वेद - इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोग कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं. दावा किया जा रहा है कि इम्युनिटी सही रहने से आप कोरोना वायरस से बच सकते हैं. लेकिन रोजाना हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं. जो हमारे सेहत के लिए सही नहीं होते हैं. आज के इस पोस्ट मे हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे.

सावधान ! शरीर को बहुत कमजोर बना देती हैं, रोजाना खाई जाने वाली ये 5 चीजें

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.चीनी -

चीनी का अधिक इस्तेमाल करने से आप का संपूर्ण स्वास्थ्य प्रभावित होता है. अतिरिक्त चीनी वाले खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं. जिससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. यह प्रतिरक्षा प्रणाली को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं.

2.नमक -

पैकेट चिप्स, बेकरी आइटम और फ्रोजन नमक से भरे होते हैं. शरीर में बहुत अधिक नमक सूजन को बढ़ा सकता है. और ऑटोइम्यून बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है. अपने आहार में नमक की मात्रा को सीमित करना बहुत जरूरी है.

3.तले हुए खाद्य पदार्थ -

तले हुए खाद्य पदार्थ अधिक फैट और कार्बोहायड्रेट से भरे होते हैं, जिन्हें एडवांस लाइकेशन एंड प्रोडक्ट कहा जाता है, जो तब बनते हैं, जब चीनी उच्च तापमान पर खाना पकाने के दौरान प्रोटीन या वसा के साथ प्रतिक्रिया करती है. जैसे कि तलने के दौरान इन पदार्थों का सेवन ज्यादा करने से हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है और हमारा शरीर कमजोर हो जाता है.

4.अत्यधिक कैफिन -

कॉफी और चाय में एंटीऑक्सीडेंट उन्हें हेल्थी ड्रिंक बनाते हैं. लेकिन बहुत अधिक कैफीन का सेवन करने से नींद में बाधा डाल सकता है. जिससे सूजन की समस्या भी हो सकती है और साथ ही प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो जाता है. रात को अच्छी नींद लेने के लिए सोने से 6 घंटे पहले चाय या कॉफी ना पिए.

5.शराब -

अध्ययनों से पता चला है, कि महिलाओं के लिए प्रतिदिन एक पैक और पुरुषों के लिए प्रतिदिन दो पैक पर्याप्त हैं. इससे अधिक शराब का सेवन करने से शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र पर प्रभाव पड़ता है. जिससे निमोनिया और अन्य श्वसन संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक करें शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments