इन 5 चीजों में होती है बहुत ज्यादा शुगर, डायबिटीज के मरीज भूलकर भी ना करें इनका सेवन

कल्याण आयुर्वेद - भारत में शुगर के मरीजों की संख्या बहुत अधिक है. देश भर में शुगर के मामलों में टॉप देशों में भारत सबसे आगे है. क्योंकि हम लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं. जिसके कारण हमें शुगर की बीमारी हो जाती है. शुगर की बीमारी होने पर आपको और भी कई बीमारियां हो सकती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसे चीजों के बारे में बताएंगे, जिनमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है.

इन 5 चीजों में होती है बहुत ज्यादा शुगर, डायबिटीज के मरीज भूलकर भी ना करें इनका सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सफेद चावल -

चावल का सेवन बहुत कम और रोज करने से बचना चाहिए. शुगर के मरीजों को इसका सेवन सप्ताह में केवल एक बार ही करना चाहिए. क्योंकि इनमे कार्ब्स मात्रा बहुत अधिक होती है, जो हमारे शरीर मे शुगर बनाते हैं. कई बार चावल खाने या उसके अधिक सेवन करने से शुगर की मात्रा इतनी बढ़ जाती है, कि इंसुलिन भी कंट्रोल नहीं कर पाता है.

2.जूस -

फल मीठे होते हैं और उन्हें खाने से एलर्जी होती है. लेकिन अगर आप शुगर के मरीज है, तो आपको जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. आप इसकी जगह फलों को खा सकते हैं. लेकिन फलों के जूस का सेवन ना करें.

3.केचप -

केचप जंक फूड और अन्य फूड खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. लेकिन केसर का सेवन शुगर के मरीजों के लिए हानिकारक होता है. एक चम्मच केचप में एक चम्मच चीनी होता है. इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

4.दही -

दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि वसा कम होने वाले दही में स्वाद नहीं होने पर उनमें शक्कर घोल दी जाती है. इसलिए ऐसा दही का सेवन करने से बचना चाहिए.

5.कॉफी -

फ्लेवर्ड कॉफी हमें पीने में बहुत स्वादिष्ट लगती है. लेकिन इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है. जिसके सेवन से आपका शुगर बढ़ सकता है. ऐसे में आपके लिए एक और परेशानी बढ़ सकता है. इसलिए इस तरह की कॉफ़ी न पिएँ, जिनमे शुगर अधिक हो.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक करना शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments