इन 5 फलों को भूलकर भी ना रखें फ्रीज में, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

कल्याण आयुर्वेद - आजकल लोग सभी फल और सब्जियों को फ्रिज में रख देते हैं. ताकि वह ज्यादा समय तक और सुरक्षित रहे. आपको बता दें ज्यादातर फल फ्रिज में रखने से खराब हो जाते हैं या फिर जहरीले हो जाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिन्हे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. 

इन 5 फलों को भूलकर भी ना रखें फ्रीज में, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.केला - 

केला एक ऐसा फल है, जिसे आपको कभी भी फ्रीज में नहीं रखना चाहिए. केले को फ्रिज में रखने से यह बहुत जल्दी काला पड़ जाता है. केले के डंठल में से इथाईलीन गैस निकलती है, जो दूसरे फलों को भी जल्दी पका देती है. इसलिए केले को कभी भी फ्रीज में या दूसरे फलों के साथ नहीं रखना चाहिए.

2.खरबूजा-तरबूज -

गर्मियों में हम सभी तरबूज का सेवन करते हैं. लेकिन यह इतना बड़ा होता है, कि एक बार में इसे नहीं खाया जा सकता है. इसलिए लोग इसे काटने के बाद फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन यह गलत है खरबूज और तरबूज को काटकर कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. आप खाने से कुछ देर पहले इसे फ्रीज में रख सकते हैं.

3.सेब -

अगर आप सेब को फ्रिज में रखेंगे, तो यह जल्दी पक जाएगा .इसका कारण यह है, कि सेब में एक्टिव एंजाइम पाए जाते हैं. जिनसे सेव जल्दी पक जाता है इसलिए इसे फ्रीज में ना रखें.

4.आम -

आम को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कम होने लगते हैं. इससे आम के पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं.

5.लीची -

गर्मियों में स्वादिष्ट लगने वाली लीची को भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. लीची को फ्रिज में रखने से इसका ऊपर का पार्ट तो वैसे ही रहता है. लेकिन अंदर से यह खराब होने लगता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments