महिलाओं को जरूर करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, कभी नहीं होगी खून की कमी

कल्याण आयुर्वेद - जैसा कि हम सभी जानते हैं, महिलाओं को अक्सर खून की कमी की समस्या हो जाती है. खून की कमी को एनीमिया कहा जाता है. खून की कमी को पूरा करने में आयरन मदद करता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जो महिलाओं को जरूर सेवन करना चाहिए. इससे उन्हें खून की कमी नहीं होगी.

महिलाओं को जरूर करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, कभी नहीं होगी खून की कमी

तो आइए जानते हैं विस्तार से - 

1.चुकन्दर -

चुकंदर की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. यह कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें ढेर सारा फोलिक एसिड भी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, मैंगनीज और पोटेशियम का खजाना छिपा होता है. इसका सेवन करने से खून की कमी नहीं होती है. इसके अलावा आप इसका जूस बनाकर भी इसका सेवन कर सकती हैं.

2.गाजर -

खून को बढ़ाने में गाजर भी मदद करता है. गाजर को अक्सर बेहतरीन हल्दी खाने का दर्जा दिया जाता है. यह खासतौर पर फाइबर, विटामिन के, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट देती है. इसके अलावा खून की कमी की समस्या को दूर करती है.

3.शलजम -

खून बढ़ाने वाले पदार्थों में शलजम भी शामिल है. शलजम में बहुत अधिक मात्रा में मिनरल्स एंड खनिज लावन और डाइटरी फाइबर पाया जाता है. इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसके अलावा खून बढ़ता है और एनीमिया की बीमारी से छुटकारा मिलता है.

4.खजूर -

एनीमिया की बीमारी से बचाने में खजूर भी बहुत मददगार है. खजूर में कॉपर, मैग्निशियम, मैंगनीज, विटामिन बी, सी जैसे ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से आपको खून की कमी नहीं होगी.

5.स्ट्रॉबेरी -

स्ट्रॉबेरी विटामिन, फाइबर और हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है. यह सोडियम फ्री, फैट फ्री और कोलेस्ट्रोल फ्री होता है. यह मैंगनीज और पोटेशियम का बढ़िया मात्रा देता है. इसके अलावा खून की कमी की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments