भूलकर भी चेहरे पर ना लगाएं ये 5 चीजें, बर्बाद हो जाएगी आपकी त्वचा

कल्याण आयुर्वेद - अपने चेहरे को अधिक खूबसूरत और आकर्षक बनाने की चाह हर इंसान की होती है. इसके लिए आप कई तरह के महंगे महंगे स्किन केयर और फेस केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह प्रोडक्ट केमिकल से भरे होते हैं, जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें कभी भी आपको अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए.

भूलकर भी चेहरे पर ना लगाएं ये 5 चीजें, बर्बाद हो जाएगी आपकी त्वचा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.तौलिया -

यह नाम सुनकर आपको काफी हैरानी हुई होगी. लेकिन आपको बता दें कि तो यह कई प्रकार के होते हैं. कुछ तौलिये के रोवें बहुत सख्त होते हैं और कुछ मुलायम होते हैं. आप अपने चेहरे को पपोछने के लिए हमेशा मुलायम तौलिये का इस्तेमाल करें. क्योंकि चेहरे की त्वचा बहुत ही कोमल होती है. यदि आप सख्त रोएं वाला तौलिया का इस्तेमाल करेंगे, तो इससे चेहरे के टिशु डैमेज हो जाते हैं और कालापन बढ़ सकता है.

2.केमिकल युक्त प्रोडक्ट -

वैसे तो इस बात का पता लगाना बहुत ही मुश्किल होता है, कि कौन सा स्किन केयर प्रोडक्ट आपके लिए सुरक्षित है और कौन सा नहीं है. लेकिन आप जब भी कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो उसके पीछे लिखे इनग्रेडिएंट्स को अवश्य पढ़ लेना चाहिए. यदि इंग्रेडिएंट्स में सल्फेट, सल्फ्यूरिक एसिड, पैरबिन्स, टालविन, लेड, पॉलीएथिलीन, ग्लाइकोल, अल्कोहल, हाइड्राक्वीनोन, टाल्क, सिंथेटिक कलर आदि जैसे नाम लिखे हो, तो इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें. इससे आपकी त्वचा डैमेज हो सकती है.

3.साबुन -

चेहरे की त्वचा बहुत ही कोमल होती है. इसलिए चेहरे पर साबुन लगाने से स्किन डैमेज हो सकती है. क्योंकि साबुन शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए बनाया जाता है, जो चेहरे की त्वचा पर हार्ष होता है. आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए आप हमेशा फेसवॉश का इस्तेमाल करें.

4.शैंपू -

शैंपू की बात करते ही आपको यह लग रहा होगा, कि शैंपू तो कोई बेवकूफ ही अपने चेहरे पर लगाएगा. लेकिन यहां हम जानबूझकर शैंपू को मुंह पर लगाने की बात नहीं कर रहे हैं. बल्कि कई बार बालों में शैंपू करते वक्त इसके झाग आपके चेहरे पर आ जाता है, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. यह आपके चेहरे को काला बना सकता है. क्योंकि इसमें कई तरह के केमिकल होते हैं जो आपके चेहरे को झुलसा सकते हैं.

5.मोटे दाने वाले स्क्रब -

चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी होता है. लेकिन मोटे दाना वाला स्क्रब आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. आप अपने skin जितने सख्त दाने वाले स्क्रब लगाते हैं उतनी ही आपकी त्वचा काली पड़ने लगती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments