ये 5 आदतें आपकी हड्डियों को कर देगी बर्बाद, जरूर सुधार लें

कल्याण आयुर्वेद - हेल्दी बॉडी के लिए आपकी हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. अगर हड्डियां कमजोर होती हैं, तो इससे आपको कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. आपको उठने बैठने और चलने फिरने में भी परेशानी हो सकती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको आपकी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जिसके कारण आप की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

ये 5 आदतें आपकी हड्डियों को कर देगी बर्बाद, जरूर सुधार लें 

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1. स्मोकिंग -

जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनकी बोन्स की डेंसिटी बहुत ही कम हो जाती है. ऐसी स्थिति में आपको कई तरह की बोंस डिजीज भी हो सकती हैं. इसलिए स्मोकिंग नहीं करना चाहिए. स्मोकिंग और तंबाकू खाने से फ्री रेडिकल्स बढ़ते हैं, जो बोंस को बनने वाले सेल्स को मार देते हैं. धूम्रपान से ऐसे हारमोंस रिलीज होते हैं, जो बोन्स को कमजोर करते हैं.

2. दिन भर बैठे रहना -

आपको बता दें, जो लोग फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं. दिन भर बैठे बैठे काम करते हैं और कोई व्यायाम भी नहीं करते हैं. ऐसे लोगों को हड्डियों से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना ज्यादा होती है. क्योंकि वर्कआउट करने से हमारी हड्डी मजबूत होती है. हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है.

3.ज्यादा नमक खाना -

नमक का सेवन अधिक करने से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. एक्सपर्ट का कहना है, कि अगर अत्यधिक सोडियम इनटेक बढ़ जाए, तो बोन की डेंसिटी तेजी से कम होने लगती है, जो आप के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

4.धूप में ना रहना -

अगर आप पूरे दिन घर में ही रहते हैं और धूप से बचे रहते हैं, तो आपकी हड्डियों के लिए यह बिल्कुल भी सही नहीं है. क्योंकि धूप से हमें विटामिन डी मिलता है. इसकी कमी से हड्डियां पतली और कमजोर हो जाती हैं. अगर आप धूप में नहीं निकल सकते हैं, तो खाने में विटामिन बी का सेवन जरूर करें.

5.कैल्शियम व विटामिन डी की कमी -

जैसा कि हम सभी जानते हैं, हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी दोनों का होना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आप अपने भोजन में विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर खाने का सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments