दुबले पतले शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

कल्याण आयुर्वेद - आजकल खराब खानपान और अनियमित जीवनशैली की वजह से अधिकतर लोग थकान कमजोरी और दुर्बलता का सामना कर रहे हैं. खासकर युवाओं को यह समस्या अधिक है. अधिकतर लोग अपनी सेहत का ढंग से देखभाल नहीं कर पाते हैं. जिसके कारण उन्हें यह समस्या झेलनी पड़ती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको शरीर को ताकतवर बनाने के लिए 5 घरेलू उपाय बताएंगे.

दुबले पतले शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.रात के समय सोने से पहले तीन से चार केले खाएं और उसके साथ एक गिलास दूध का सेवन करें. यह वजन बढ़ाने और शरीर को ताकतवर बनाने में बहुत मदद करता है. इसके अलावा दूध में शहद मिलाकर उसका नियमित सेवन करें. इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़िया रहेगी.

2.अगर आप अंडा खाते हैं, तो आप अंडे का सेवन भी कर सकते हैं. क्योंकि अंडे में प्रोटीन की मात्रा अच्छी खासी होती है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप चावल का सेवन अधिक करें. चावल तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है. यदि आप चावल में सोयाबीन और कुछ सब्जियां मिलाकर खाएंगे, तो यह पोस्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी लगेगा.

3.चिकन में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. हम सभी जानते हैं कि हमारा वजन कम करने और बढ़ाने में प्रोटीन का सबसे अधिक महत्व होता है. अगर आप तेजी से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो चिकन सबसे अच्छा ऑप्शन है आप इसका सेवन जरूर करें.

4.गुड में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. यदि आप बहुत जल्दी थक जाते हैं या फिर कमजोरी महसूस करते हैं, तो गुड़ का सेवन जरूर करें. यह आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ा देता है और आपको थकान महसूस नहीं होने देता.

5.मूंगफली में ज्यादा मात्रा में कैलोरी और वसा पाया जाता है. आप मूंगफली को हर प्रकार से खा सकते हैं, लंच और डिनर के बाद भी मूंगफली खाया जा सकता है. इसके प्रयोग से पेट तो नहीं भरता, लेकिन शरीर को ज्यादा मात्रा में कैलोरी और फैट मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments