तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो जरूर करें, इन 5 फलों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद - वजन कम करने के लिए हम न जाने कितने सारे उपाय करते रहते हैं. लेकिन हमें कुछ खास फर्क नजर नही आता है. वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है, कि हम अपने खाने पीने पर ध्यान दें. हमें पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको 5 ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है.

तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो जरूर करें, इन 5 फलों का सेवन

 तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.संतरा - संतरा विटामिन सी का बहुत ही अच्छा सोर्स है, ये इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार है. इस फल में थायमिन, फोलेट और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह वजन घटाने में बेहद मददगार होता है. 

2.नाशपाती - ज्यादातर लोग सोचते हैं, कि सेब सबसे ज्यादा फाइबर युक्त फल है. लेकिन आपको बता दें कि नाशपाती में सेब की तुलना में अधिक फाइबर पाया जाता है. नाशपाती विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन के, कॉपर, मैग्नेशियम का अच्छा सोर्स होता है. इसमें केलोरी की मात्रा एकदम कम होती है.

3.केला - ज्यादातर लोगों को लगता है, कि केला वजन बढ़ाने का काम करता है. लेकिन आपको बता दें, कि अगर इसका सही तरीके से प्रयोग किया जाए, तो यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. दरअसल केला का सेवन करने से आपका पेट ज्यादा देर तक भर रहता है और आप ज्यादा नही खाते हैं.

4.आम - गर्मियों में मिलने वाला सबका पसन्दीदा फल आम ही होता है, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. इसमें विटामिन ए, बी, बी6 तथा बीटा कैरोटिन भी पाया जाता है, जो कैंसर से बचाता है.

5.अमरूद - अमरूद फाइबर का एक और बड़ा सोर्स है. अमरूद का सेवन करने से हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ता है. जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद. 

Post a Comment

0 Comments