वजन कम करना चाहते हैं, तो खाएं ये उबला हुआ स्पेशल सलाद, बीमारियों से भी रहेंगे कोसों दूर

कल्याण आयुर्वेद -  ज्यादातर लोग मोटापे की समस्या से परेशान है. बहुत से लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं. लेकिन बार बार भूख लगने ओर खाने की वजह से यह मुश्किल हो जाता है. इसलिए सलाद सबसे अच्छा ऑप्शन होता है. आज के पोस्ट में हम आपको एक स्पेशल सलाद के बारे में बताएंगे जिसका सेवन करने से आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं.

वजन कम करना चाहते हैं, तो खाएं ये उबला हुआ स्पेशल सलाद, बीमारियों से भी रहेंगे कोसों दूर

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

आज हम आपको वेजिटेबल सैलेड बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है और आप जितना चाहे उतनी सब्जियां इतने मिलाकर बना सकते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी खीर और टमाटर काटकर खाने लगे. क्योंकि ऐसा करने से सेहत को नुकसान होगा. इसलिए अगर आप सलाद के जरिए सभी पोषक तत्व पाना चाहते हैं, तो इसे सही तरीके से बनाएं और उसके बाद इसका सेवन करें.

सामग्री -

एक चम्मच जैतून का तेल, 3 बेबी कॉर्न, 1 हरी शिमला मिर्च, 1 पीली शिमला मिर्च, 1-2 कटे हुए टमाटर, 8-10 हरि बींस, 2 कटी हुई गाजर तथा एक ब्रोकली.

ब्रोकली को कुछ देर के लिए गर्म पानी में उबाल लें. ऐसा करने से अच्छी तरह से साफ हो जाएगा और खाने में सॉफ्ट भी रहेगा. बाकी सभी सब्जियों को पीस में काट लें. सलाद बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई लें और उसमें जैतून का तेल डालें, आप चाहे तो सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. अब इसमें बेबी कॉर्न को डालें और इसके बाद कढ़ाई में कटी हुई सारी सब्जियां डाल दें.

इसे धीमी आज पर थोड़ी देर के लिए पकाना है. याद रहे सलाद को ज्यादा देर तक नहीं पकाना, क्यूंकि ऐसा करने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. इसलिए 5 मिनट तक ही पकाएं. उसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक भी मिला लें. आप का सलाद तैयार हो जाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments