सोने से पहले जरूर करें पैरों की मालिश, मिलेंगे यह चमत्कारी फायदे

कल्याण आयुर्वेद - मालिश एक ऐसी विधि है, जिससे हर तरह की शारीरिक दर्द को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं शरीर की थकान भी दूर हो जाती है. हमारे घर में अक्सर बड़े बुजुर्ग और बच्चे रात को सोते समय काफी थकान महसूस करते हैं. इसलिए उन्हें सोने से पहले पैर दबा कर मालिश करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारे लिए कितना फायदेमंद है.

सोने से पहले जरूर करें पैरों की मालिश, मिलेंगे यह चमत्कारी फायदे

तो आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.थकान दूर होती है -

दिन भर की थकान हमें रात को सोते समय ही महसूस होती है. बता दें कि तेल की मालिश ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाती है. मांसपेशियों को उत्तेजित करती है. तनाव को कम करती है तथा दर्द को भी कम करती है.

2.पैरों के साथ तलवों की मालिश करें -

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और कई बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो पैरों के साथ-साथ तलवों की भी मालिश करें. रोज रात को सिर्फ 10 मिनट तक पैरों की नियमित मालिश करने से शरीर का ब्लड सरकुलेशन अच्छा रहता है और हमारा तनाव भी कम होता है.

3.अच्छी नींद आती है -

आजकल के तनाव भरे माहौल में अक्सर सभी को रात में सोने में प्रॉब्लम होती है. यदि आपके साथ भी यह समस्या है तो रात में सरसों के तेल से पैरों की मालिश करें. इससे नींद भी अच्छी आएगी और तनाव भी दूर हो जाएगा.

4.झड़ते बालों की समस्या होती है दूर -

आपको जानकर हैरानी होगी, कि अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं, तो पैरों के तलवे की मालिश करने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं. बालों का रूखापन भी दूर हो जाता है और बालों की चमक बढ़ती है.

5.चेहरे पर ग्लो आता है -

पैरों की मदद से ही हम बाहर से हम दिन भर के काम निपटा आते हैं. ऐसे में पैरों की तलवे की मालिश करने से शरीर के दर्द तो दूर होते ही हैं. साथ ही हमारे चेहरे पर ग्लो भी आता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments