डायबिटीज के पेशेंट है, तो इस तरह करें दालचीनी का सेवन

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज के कारण कई दूसरी खतरनाक बीमारियां जैसे ह्रदय रोग, ऑर्गन फैलियर और नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि हम अपने खाने पीने पर ध्यान दें और डायबिटीज को कंट्रोल में रखें. आज के पोस्ट में हम आपको डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए दालचीनी का सेवन करने के बारे में बताएंगे.

डायबिटीज के पेशेंट है, तो इस तरह करें दालचीनी का सेवन

आइए जानते हैं विस्तार से -

दूध में मिलाकर पिएं  -

यदि आपको डायबिटीज की समस्या है, तो आप दालचीनी वाला दूध का सेवन जरूर करें. दालचीनी वाला दूध का सेवन करने से आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलता है. इसके लिए आप एक कप दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर अच्छी तरह मिलाएं और रोज इसका सेवन करें. बेहतर होगा कि आप इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेने और इसकी सही मात्रा में इस्तेमाल करें.

दालचीनी की चाय -

दालचीनी चाय हेल्दी होने के साथ साथ टेस्टी भी होती है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए दालचीनी की चाय का इस्तेमाल करें. इसे बनाने के लिए आप एक पैन में एक गिलास पानी डालें और इसमें एक टुकड़ा अदरक और दो टुकड़ा दालचीनी डालें. इसे करीब 5 मिनट तक उबालें और फिर गैस बंद कर दें. इसे कप में छानकर इसमें स्वादानुसार नींबू का रस और शहद मिलाएं तथा चाय की तरह पिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी ही तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments