ये है लकवा मारने का मुख्य कारण, आप भी जरूर जान लें

कल्याण आयुर्वेद - लकवा मारना एक या एक से अधिक एक मांस पेशी समूह की मांसपेशियों के कार्य करने में असमर्थ होने की स्थिति को कहते हैं. आपने देखा होगा कि जिसे लकवा मार देता है, उनके लिए प्रभावित क्षेत्र की संवेदन सकती समाप्त हो जाती है. यहां तक कि उन्हें चलने फिरने या घूमने में भी मुश्किल हो जाती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको लकवा मारने का मुख्य कारण बताएँगे.

ये है लकवा मारने का मुख्य कारण, आप भी जरूर जान लें

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

लकवे की बीमारी एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति एकदम लाचार हो जाता है. जिस व्यक्ति को लकवा मार देता है, उसे अपना काम करने के लिए भी दूसरे इंसान का सहारा लेना पड़ता है.

लकवे की बीमारी का सबसे मुख्य कारण -

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें लो ब्लड प्रेशर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है. जिसकी वजह से उन व्यक्तियों में अधिक टेंशन होता है. आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा, कि उनकी ऐसी आदत होती है कि वह छोटी-छोटी बातों के लिए भी टेंशन लेने लगते हैं. जिसके कारण उनका ब्लड प्रेशर अचानक से ज्यादा क्या कम हो जाता है.

ऐसे में लो ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड प्रेशर के कारण से लकवे की समस्या होने की संभावना ज्यादा हो जाती है. इसलिए हमेशा अपने ब्लड प्रेशर का ध्यान रखना चाहिए. कभी भी ऐसी कोई भी बात का टेंशन ना लें, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर में कोई फर्क आ जाए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments