बच्चे में हो गई है खून की कमी, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद - शिशु के संपूर्ण विकास के लिए कई तरह के पोषक तत्वों के की आवश्यकता होती है. उनमें से ही एक है आयरन, अक्सर बच्चों में एनीमिया यानी खून की कमी की समस्या हो जाती है. खून की कमी को पूरा करने के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है. यह शिशु के विकास में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बता दें कि शरीर में मौजूद हीमोग्लोबिन में आयरन की मात्रा पाई जाती है. जब बच्चों की शरीर में आयरन की मात्रा कम हो जाती है, तो उन्हें एनीमिया की बीमारी हो सकती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएँगे, जिनका सेवन करने से यह समस्या दूर हो जाएगी.

बच्चे में हो गई है खून की कमी, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा कमाल का फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सेब और चुकंदर -

आपको बता दें सेब और चुकंदर में आयरन की बहुत ही अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा चुकंदर में फोलिक एसिड, पोटेशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में आप बच्चे को चुकंदर का जूस बनाकर पिला सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए इसमें शहद भी मिला ले.

2.अनार -

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अनार सबसे अच्छा फल माना जाता है. अनार में कई तरह के पोषक तत्व जैसे फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और शुगर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. इसमें कैल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अनार शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाकर ब्लड सरकुलेशन को ठीक करता है. आप बच्चे को खाली पेट अनार का जूस पिला सकते हैं.

3.टमाटर -

आपको बता दें कि टमाटर की शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. ऐसे में आप बच्चों के खाने में टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर उन्हें टमाटर का जूस भी पिला सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments