क्या बारिश में ज्यादा झड़ते हैं बाल ? तो अपनाएं ये छोटा-सा उपाय

कल्याण आयुर्वेद - बरसात के मौसम में हम सभी को बारिश में भीगना बहुत पसंद होता है. लेकिन बारिश के पानी में भीग जाने से चेहरे के साथ-साथ बालों को भी कई समस्याएं होने लगती हैं. इस मौसम में बाल ज्यादा टूटने और झड़ने लगते हैं. ज्यादा देर तक स्कैल्प का गीला रहना बालों के लिए अनेक समस्याएं पैदा कर देता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के उपाय बताएंगे.

क्या बारिश में ज्यादा झड़ते हैं बाल ? तो अपनाएं ये छोटा-सा उपाय
तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.यदि आपके बाल बारिश के पानी में अक्सर भीग जाते हैं, तो आपको उन्हें शैंपू से जरूर धो‌ लेना चाहिए. क्योंकि बारिश के पानी से पैदा हुई नामी फंगस का रूप ले लेती है. जिसकी वजह से खुजली के साथ बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है.

2.गीले बालों को हमेशा बड़े दांत वाले कंगी से सुलझाएं. इससे बाल आसानी से सुलझ जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं.

3.जब आपके बाल गीले हो, तो उन्हें बिल्कुल ना बांधे. इन्हें सूखने तक इंतजार करें. उसके बाद ही बालों को बांधे, क्योंकि अगर आप बिना सुखाय बालों को बांध लेंगे, तो इससे बदबू तो आएगी ही साथ ही जुएँ भी हो सकती हैं और बालों की क्वालिटी भी खराब हो जाएगी.

4.बालों को धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं. ताकि बाल आसानी से सुलझ सके. इस मौसम में बाल रूखे हो जाते हैं और अधिक टूटने लगते हैं. इससे बचने के लिए कंडीशनर एक बढ़िया उपाय है. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments