टमाटर में छिपा है खूबसूरती का राज़, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - टमाटर ना केवल हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है. बल्कि इसके इस्तेमाल से चेहरे को खूबसूरत और त्वचा में निखार लाया जा सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको त्वचा के लिए टमाटर के फायदे बताएंगे.

टमाटर में छिपा है खूबसूरती का राज़, इस तरह करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.तैलीय त्वचा के लिए -

यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो चेहरे से अतिरिक्त ऑयल खत्म करने के लिए टमाटर के गूदे को त्वचा पर रगड़े और 5 मिनट बाद धो लें. रोजाना इस उपाय को करने से आपकी त्वचा के एक्स्ट्राऑयल निकल जाएंगे.

2.स्किन टोनर -

टमाटर के जूस को त्वचा पर लगाने से स्किन टोनर की तरह काम करता है. टमाटर में मौजूद लाइकोपिन स्किन की टोन को बेहतर करेगा और आपको ताजगी भी देगा.

3.कील मुहांसों को दूर करने के लिए -

यदि आपकी त्वचा में कील मुंहांसे की समस्या है, तो इससे छुटकारा पाने में टमाटर मददगार है. टमाटर रोम छिद्रों को कंट्रोल करने में मददगार है. उस का रस चेहरे पर लगाकर रगड़े, ताकि वह चेहरे के रोम छिद्र में अच्छी तरह पहुंच जाए. त्वचा के रोम छिद्र में शामिल होने के 20 मिनट बाद इसे धो लें.

4.झुर्रियों को दूर करने के लिए -

झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच टमाटर का जूस, दो चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर रुई के जरिए त्वचा पर मसाज करने 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. प्रतिदिन उपाय को करने से झुर्रियों की समस्या दूर की जा सकती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments