सेहत के लिए वरदान है तुलसी का पानी, इस वक्त करें सेवन और पाएं कमाल के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - तुलसी एक ऐसा पौधा है, जो लगभग हर हिंदू घर में पाया जाता है. क्योंकि हिंदू धर्म में इस पौधे को भगवान के समान मानकर उसकी पूजा की जाती है. इसके अलावा तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि भी है, जो हमें कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको तुलसी का पानी पीने के लिए फायदे और समय बताएंगे.

सेहत के लिए वरदान है तुलसी का पानी, इस वक्त करें सेवन और पाएं कमाल के फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

तुलसी का पानी पीने का समय - तुलसी का पानी पीने का समय सबसे अच्छा सुबह का होता है. यदि आप रोजाना सुबह उठकर तुलसी का पानी पीते हैं, तो इससे आपको ढेर सारे फायदे मिलेंगे. इसके लिए आपको एक गिलास पानी में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इस पानी को छानकर पीए तथा पत्ते भी चबाकर खाएं.

आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.तनाव दूर होता है - यदि आप रोजाना सुबह तुलसी के पानी का सेवन करते हैं, तो आप तनावमुक्त रहते हैं. क्योंकि तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन पाए जाते हैं, जो तनाव को दूर करने का काम करते हैं. तुलसी का पानी पीने से चिंता और अवसाद कम होता है.

2.ब्लड शुगर रहता है नियंत्रित - तुलसी का पानी पीने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. यह शरीर के अतिरिक्त शुगर को ऊर्जा के रूप में बदल देता है. यानी कि ब्लड शुगर से पीड़ित मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

3.पाचन दुरुस्त करने में मददगार - यदि आप रोजाना सुबह तुलसी का पानी पिएंगे, तो आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा. रोजाना इसका सेवन करने से आपको गैस और कब्ज जैसी समस्या बिल्कुल नहीं होगी. तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स पाए जाते हैं, जिससे पेट साफ रहता है और खाना अच्छी तरह पचता है.

4.वजन घटाने में मददगार - यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना सुबह तुलसी के पानी का जरूर सेवन करना चाहिए. क्योंकि तुलसी में नेचुरल केमिकल्स पाए जाते हैं, जो वजन को घटाने में मदद करते हैं. इसलिए आप नियमित रूप से रोजाना तुलसी के पानी का सेवन करें. आपको जल्द ही फर्क महसूस होने लगेगा.

5.अस्थमा में मददगार - जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी है उनके लिए तुलसी का पानी बहुत फायदेमंद है. तुलसी अस्थमा, सांस की बीमारी, सर्दी जुकाम आदि जैसी समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है. तुलसी में एक्सपेकटोरेंट, एंटीट्यूसिव तथा इम्यूनोमोड्यूलेटरी पाए जाते हैं, जिससे अस्थमा जैसी बीमारी को रोकने में बहुत मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments