घुटने तक लंबे बाल चाहते हैं, तो लगाएं ये होममेड हेयर ऑयल, जानिए बनाने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद - किसी भी लड़की की खूबसूरती उसके बालों से होती है और ज्यादातर लड़कियां लंबे और घने बाल बढ़ाना चाहती हैं, जिसके लिए वे कई तरह की कोशिशें भी करती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे तेल के बारे में बताएंगे, जिसे लगाने से आपके बाल घने और लंबे हो जाएंगे.

घुटने तक लंबे बाल चाहते हैं, तो लगाएं ये होममेड हेयर ऑयल, जानिए बनाने का तरीका

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.एलोवेरा हेयर ऑयल -

एलोवेरा यानी, कि घृतकुमारी हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आप इसका इस्तेमाल बालों का झड़ना डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं. यह हमारे बालों को मजबूती देने के साथ-साथ पोषण भी देता है. इसके साथ स्कैल्प और बालों की पीएच को बैलेंस करता है. इसका तेल बनाने के लिए आप एलोवेरा का पत्ता लें और दो हिस्सों में काट लें. आधा कप एलोवेरा जेल में आधा कप नारियल तेल मिलाएं और हल्की आंच पर 5 मिनट के लिए पकाएं. जब यह ठंडा हो जाए, तो इसमें रोजमेरी के एसेंशियल ऑयल की 5 बूंदे मिला लें. आप इस तेल को एक बोतल में रख लें.

2.आंवला का तेल -

आंवला का तेल पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए फायदेमंद होता है. यह हमारे बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के साथ-साथ इनकी कई समस्याओं को दूर करता है और इन्हें काला बनाए रखता है. इस तेल को बनाने के लिए आंवला को दो हिस्सों में काट लें और 1 घंटे के लिए इसे सूखने दें. इसके बाद इसमें 2 चम्मच शीशम का तेल, 4 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल मिलाएं. इस मिश्रण को धीमी आंच पर गर्म करने और फिर ठंडा होने के बाद बोतल में रख ले.

3.गुड़हल का तेल -

गुड़हल में विटामिन ए, सी, ई और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह हमारे बालों को बढ़ने में मदद करता है. इसके अलावा बालों को चमकदार भी बनाता है. इस तेल को बनाने के लिए आप आधा कप गुड़हल के पत्ते और दो कप गुड़हल के फूल को धोकर धूप में या ओवन में सुखा लें. इसके बाद एक पैन में एक कप ऑर्गेनिक नारियल तेल और एक कप बादाम का तेल डालें. इस मिश्रण में गुड़हल के पत्ते और फूल को मिला दें. इसे 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं. इसके बाद जब यह ठंडा हो जाए तो इसे बोतल में रख लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments