डायबिटीज के मरीज हैं, तो इस तरह करें आम का सेवन, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

कल्याण आयुर्वेद - आम हम सभी का फेवरेट होता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको आम खाते वक्त कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. कार्ब्स के साथ-साथ आम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन डायबिटीज के मरीज खाने से पहले ही सोचते हैं, कि कहीं आम खाने से उनका ब्लड शुगर लेवल ना बढ़ जाए, तो आज की पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में बताएंगे.

डायबिटीज के मरीज हैं, तो इस तरह करें आम का सेवन, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

आम का ब्लड शुगर पर क्या होता है असर -

आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों को आम नहीं खाने या बहुत सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है. आम में मिठास के कारण 90% से ज्यादा कैलोरी पाई जाती है. जिससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है. हालांकि आम में फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. फाइबर ब्लड से शुगर अवशोषित करने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. आम में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर से बनने वाले तनाव को कम करता है. आम खाने से शरीर में कार बनते हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आसानी होती है.

आम खाते वक्त डायबिटीज के मरीज रखें इन बातों का ख्याल -

1.एक ही समय में बहुत सारे आम खाने से बचना चाहिए. ताकि आपका ब्लड शुगर ना बड़े. इसलिए एक समय में कम से कम 2 से अभी काम ना करें.

2.डायबिटीज के मरीज आधा कप आम खाकर एक बार चेक कर लें, कि आपका ब्लड शुगर बढ़ रहा है या नहीं उसके बाद ही आम का सेवन करें.

3.आम में फाइबर ज्यादा और प्रोटीन कम पाया जाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसे प्रोटीन के साथ खाना चाहिए. इससे डाइट डाइट भी बैलेंस हो जाएगी.

4.आप चाहे तो आम के साथ उबले अंडे, चीज या फिर थोड़े नट्स भी खा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments