रात को चेहरे पर लगाएं चावल का पानी, सुबह मिलेगा बेदाग और ग्लोइंग त्वचा

कल्याण आयुर्वेद - कोरिया और जापान की महिलाएं पुराने समय से चावल के पानी का इस्तेमाल करके अपनी खूबसूरती को बढ़ाती है. पके हुए चावल का पानी त्वचा से संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है. चावल का पानी स्किन टोन को निखारने का काम करता है. इसके अलावा यह झुर्रियों को भी कम करता है और दाग धब्बों को दूर करता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको चावल का पानी बनाने का तरीका और उसके फायदे बताएंगे.

रात को चेहरे पर लगाएं चावल का पानी, सुबह मिलेगा बेदाग और ग्लोइंग त्वचा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

इस तरह बनाएं चावल का पानी -

चावल का पानी बनाने के लिए आधा कब चावल लें, उसे अच्छे से धो लें. अब इन चावल में दो कब पानी मिलाएं और गैस पर चढ़ा दें. जब चावल का पानी गाढ़ा हो जाए, तो समझ जाए कि आप के चावल पक गए हैं, चावल पकने के बाद चावल को छानकर पानी अलग करें और चावल अलग करें. पके चावल के इस पानी को माड़ कहा जाता है. इसे आप किसी डब्बे या बोतल में रख कर फ्रिज में रख लें. इस पानी को आप एक हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस्तेमाल करने का तरीका -

सबसे पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें और उसके बाद कॉटन की मदद से चेहरे पर चावल के पानी को अपने चेहरे पर लगाएं. जब पानी सूख जाए तो एक बार फिर से चावल का पानी लगा लें. इसे लगाने के बाद सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें और जब सूख जाए तो साफ पानी से चेहरा धो लें.

आइए जानते हैं इसके फायदे -

1.ओपन पोर्स के लिए फायदेमंद -

चेहरे पर बड़े ओपन और चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं. बड़े पोर्स को छोटा करने के लिए आप चावल के पानी का इस्तेमाल करें. कॉटन की मदद से चावल के पानी को चेहरे पर लगाएं और जब पानी सूख जाए तो चेहरा धो लें. यह ओपन पोर्स को कम करता है. साथ ही त्वचा को टाइट करने में मदद करता है.

2.पिंपल्स को दूर करता है -

चावल के पानी का इस्तेमाल करने से मुहांसे और एक्ने की समस्या भी दूर हो जाती है. चावल का पानी पिंपल के रेडनेस, सूजन और पपड़ी को हटाने में मदद करता है और नए पिंपल को आने से रोकता है. चावल के पानी को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. रोज दिन में एक बार इस प्रक्रिया को जरूर करें. आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा.

3.झुरिया की समस्या से छुटकारा दिलाता है -

चेहरे पर झुर्रियां आने की वजह से आप अपने उम्र से भी बड़े नजर आने लगते हैं. आपको बता दें चावल का पानी एंटी एजिंग क्रीम की तरह काम करता है. यह त्वचा को टाइट और ग्लोइंग बनाता है. चावल का पानी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए मददगार है. झुर्रियों को दूर करने के लिए रोजाना चावल के पानी का इस्तेमाल करें. इसके लिए सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें और उसके बाद चेहरे पर चावल का पानी लगा लें. जब यह सूख जाए तो उसे ठंडे पानी से साफ कर लें. इसके बाद नारियल तेल और पके चावल के पानी को मिलाकर चेहरे की मसाज करें. इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी.

4.बालों के लिए फायदेमंद -

चावल का पानी चेहरे के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. चावल का पानी बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें पोषण भी देता है. बालों में चावल के पानी को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दे और उसके बाद साफ पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments